Today Breaking News

आज लगेगा साल का आखिरी Surya Grahan, घर बैठे ऐसे देखें ऑनलाइन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Surya Grahan या कह लीजिए Solar Eclipses 2021 इस साल का आखिर सूर्य ग्रहण आज यानी 4 दिसंबर को लगने वाला है। हम आज आपको इस लेख में कुछ जरूरी जानकारियां देने जा रहे हैं जैसे कि आखिर क्यों लगता है सूर्य ग्रहण, कितने से कितने बजे तक लगेगा ग्रहण, कहां आएगा नजर और Solar Eclipses Online कैसे देखा जा सकता है। आइए आपको इन सभी सवालों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

Solar Eclipses Surya Grahan: क्यों होता है?

आपके भी ज़हन में सवाल आता होगा कि आखिर सूर्य ग्रहण क्यों होता है तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आता है और पृथ्वी पर अपनी छाया डालता है। जब ऐसा होता है तो सूर्य से आने वाली रोशनी को चंद्रमा बीच में ही रोक लेता है और रोशनी धरती तक नहीं पहुंच पाती है और इसे ही Solar Eclipse या कह लीजिए Surya Grahan कहते हैं।

Surya Grahan: कितने से कितने बजे तक, देखें

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 घंटे 8 मिनट तक रहेगा। दोपहर 12:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:03 बजे अपने चरम पर पहुंच जाएगा।आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 बजे से शुरू होगा और दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा और दूसरा दोपहर 01:33 बजे से शुरू होगा और 03:07 बजे समाप्त होगा।

Surya Grahan 2021: कहां आएगा नजर?

आप लोगों के भी ज़हन में सवाल आ रहा होगा कि क्या 2021 की आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नजर आएगा या नहीं तो बता दें कि इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया के कुछ हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

Surya Grahan 2021 Online: ऐसे देखें

NASA (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के मुताबिक, इच्छुक लोग जो सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं वह NASA की आधिकारिक वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं। लाइव स्ट्रीमिंग भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से शुरू होने की उम्मीद है और दोपहर 2:07 बजे समाप्त होगी।


'