Today Breaking News

स्वास्थ्य विभाग में लैब टेक्नीशियन सहित 2900 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए फिर अच्छी खबर आई है। स्वास्थ्य विभाग में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है। महिला हेल्थ वर्कर यानी आग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (एएनएम) के 9212 रिक्त पदों पर भर्ती विज्ञापन के बाद उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने स्वास्थ्य विभाग में अलग-अलग पदों पर नौकरी के लिए आवेदन मांगा है। 

यूपी एनएचएम भर्ती 2021 अभियान के माध्यम से 2900 से ज्यादा खाली पद भरे जाएंगे। इसके लिए लैब टेक्निशियन, सीनियर लैब टेक्निशियन, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर समेत कई संविदात्मक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर आवेदन की समय-सीमा सात जनवरी तक है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फार्म यूपी एनएचएम की आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर उपलब्ध है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश ने 2900 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन 16 दिसंबर, 2021 को जारी किया है। यूपी एनएचएम में विज्ञापित विभिन्न पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है। संविदा की अवधि आरंभ में एक वर्ष होगी, जिसे उम्मीदवार के प्रदर्शन और विभाग की अनुमति के बाद बढ़ाया भी जा सकता है। आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर, 2021 से शुरू हो चुकी है और अभ्यर्थी 7 जनवरी 2022 की सुबह 11 बजे तक अपना अप्लीकेशन आनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास लैब टेक्नीशियन में डिग्री या डिप्लोमा होने के साथ किसी लैब सेंटर में कम से कम छह महीने का रक्त जांच का अनुभव होना चाहिए। यदि डिप्लोमा है तो कम से कम एक साल का अनुभव होना जरूरी है। जबकि लैब टेक्नीशियन सीनियर पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के साथ डीएमएलटी होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थी को दो हिस्सों में फार्म भरना होगा। इन पदों पर चयन के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर परीक्षा होगी। आनलाइन होने वाली इस परीक्षा में कुल सौ नंबर के दो हिस्सों में होंगे। जबकि परीक्षा में हर दो घंटे (एक शिफ्ट में) को समय मिलेगा। हर प्रश्न एक नंबर का होगा और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा में जनरल एप्टिट्यूड, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और बेसिक कंप्यूटर पर आधारित प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध होगा।

कैसे करें आवेदन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के इन पदों पर आवेदन करने के लिए NHMUP की आफिशियल वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर जाकर, NHM UP Recruitment 2021-22 पर क्लिक करें।

यहां अप्लीकेशन फार्म में पूछे गए विवरण दर्ज करें, इसके बाद आपके पास एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आ जाएगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लागइन करें तथा अपने सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

इसके बाद अप्लीकेशन फार्म का दूसरा पार्ट भरने और के लिए सबमिट पर क्लिक करें।

'