Today Breaking News

थर्ड डिग्री देना छोड़ देगी यूपी पुलिस? हर थाने में लगेंगे 12 से 16 CCTV कैमरे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के हर पुलिस थाने में 12 से 16 सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए जाएंगे। राज्य सरकार ने इसके लिए 300 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। यह फैसला गुरुवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन लिया गया। सीसीटीवी कैमरे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में लगवाए जा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों गिरफ्तार करने और पूछताछ करने का अधिकार रखने वाली पुलिस समेत सभी जांच एजेंसियों के कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने अपने आदेश में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने को कहा था कि प्रत्येक थाने में प्रवेश और निकासी के स्थान, मुख्य प्रवेश द्वार, हवालात, सभी गलियारों, लॉबी, स्वागत कक्ष और हवालात कक्ष के बाहर के क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगे हों। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा है कि सीसीटीवी प्रणाली में नाइट विजन सुविधा के साथ ही ऑडियो और वीडियो की फुटेज रिकॉर्ड करने की व्यवस्था होनी चाहिए।

कमांडो ट्रेनिंग सेंटर को दी जमीन

कैबिनेट ने प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) को देवबंद (सहारनपुर) में अपनी यूनिट एवं कमांडो ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के लिए नि:शुल्क भूमि देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

'