Today Breaking News

आज से महंगी हो गईं Alto से Swift तक Maruti सुजुकी की ये गाड़ियां, जानें कितने बढ़े दाम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अपने अलग-अलग मॉडल्स के दाम 4.3 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं। हालांकि, इस फैसले का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उत्पादन लागत बढ़ने के बोझ को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ा है। 

Maruti Suzuki ने गाड़ियों की कीमत 0.1 से 4.3 प्रतिशत तक बढ़ाई है। नई कीमतें शनिवार, 15 जनवरी से लागू हो गई हैं। कंपनी मारुति आल्टो से लेकर एस-क्रॉस मॉडल बेचती है। इनकी कीमत 3.15 लाख रुपये से 12.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। पिछले साल मारुति ने अपनी कारों के दाम तीन बार बढ़ाए थे। पिछले साल जनवरी में मारुति ने कीमतों में 1.4 प्रतिशत, अप्रैल में 1.6 प्रतिशत और सितंबर में 1.9 प्रतिशत यानी कुल मिलाकर 4.9 प्रतिशत की वृद्धि की थी। 

इन दो गाड़ियों की हुई जमकर बिक्री

बीते महीने मारुति सुजुकी की बिक्री में 12.6 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज हुई। दिसंबर 2021 में कंपनी ने कुल 1,23,016 यूनिट गाड़ियां बेची। अगर हम कंपनी के टॉप 10 गाड़ियों के चार्ट को देखें तो सिर्फ दो मॉडल ऐसे थे जिन्होंने ग्रोथ दर्ज की है बाकी सभी की बिक्री में गिरावट देखने को मिली।

मारुति सुजुकी वैगन आर सिर्फ कंपनी की ही नहीं, दिसंबर 2021 में यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही है। इसकी कुल 19,728 यूनिट्स बिकी हैं। टॉप 10 लिस्ट में पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज करने वाली दूसरी गाड़ी मारुति सुजुकी अर्टिगा रही जिसकी बीते महीने 11840 यूनिट्स बिकी थीं।

'