Today Breaking News

वाराणसी में विद्युत लोको निर्माण में बरेका ने सर्वाधिक लोको बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. महाप्रबंधक अंजली गोयल की उपस्थिति में शुक्रवार को न्यू लोको टेस्ट शॉप में समारोह आयोजित किया गया। इसमें आकर्षक रंग संयोजन से सुसज्जित बनारस रेल इंजन कारख़ाना द्वारा निर्मित अब तक के किसी भी माह में बनाये गये सर्वाधिक 45वें विद्युत रेल इंजन डब्ल्यूएजी- 9 एचसी महाप्रबंधक सहित इस माह सेवानिवृत्त होने वाले बरेका के तीन कर्मचारियों द्वारा पूजन के साथ हरी झण्डी दिखाकर राष्ट्र की सेवा में समर्पित किया गया।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2021 में बरेका द्वारा 45 विद्युत लोको का निर्माण किया गया। जोकि किसी एक माह का लोको का रिकार्ड उत्पादन है, इससे पहले लोको उत्पादन का मासिक रिकार्ड 41 का था जो नवंबर 2020 में बनाया गया था, साथ ही इस माह ट्रक मशीन शॉप के बोगी निर्माण कार्यशाला में कुल 51 बोगी का निर्माण किया गया, जो अब तक का सर्वाधिक है। इसके पूर्व नवंबर 2020 में सर्वाधिक 34 बोगी का निर्माण किया गया था।

इस अवसर पर महाप्रबंधक अंजली गोयल ने बरेका के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की तथा सभी को बधाई दी। बरेका के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मेहनत एवं लगन से इस वित्तिय वर्ष में विद्युत रेल इंजनों के लक्ष्य पीछा करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। विद्युत लोको संख्या– 41361 डब्ल्यूएजी-9 एचसी 6000 अश्व शक्ति का मालवाहक विद्युत लोको है। जिसे दक्षिण मध्य रेलवे के काजीपेट विद्युत लोको शेड को भेजा जा रहा है।

प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत मिशन के तहत इन विद्युत लोको के निर्माण में लगभग 98% स्वदेशी उपकरणों का प्रयोग हुआ है। इससे एमएसएमई और घरेलू विनिर्माण क्षेत्र को बड़े पैमाने पर सहायता मिल रही है। महाप्रबंधक अंजली गोयल एवं इस माह सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों द्वारा हरी झण्डी दिखाकर विद्युत लोको रवाना करते ही बरेका के कर्मचारियों में काफी खुशी एवं उत्साह की लहर दौड़ गयी। सभी ने जोरदार करतल ध्वनि से विद्युत लोको को रवाना किया।इस अवसर पर प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्षगण सहित बडी संख्या में अ‍धिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

'