Today Breaking News

माघ मेले में हर घंटे मिलेगी बस सेवा, 200 बसों का विभिन्न स्थानों से किया जायेगा संचालन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. माघ मेले के मद्देनजर रोडवेज प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। स्नानार्थियों को प्रयागराज मेला स्थल तक पहुंचाने के लिए वाराणसी परिक्षेत्र से लगभग दो सौ अतिरिक्त बसों को का संचालन किया जाएगा।

वाराणसी से प्रयागराज के लिए हर साल माघ मेले के लिए बसों को संचालित किया जाता है। इस वर्ष भी वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, सोनभद्र, से बसों को विभिन्न रूटों के माध्यम से संचालित किया जायेगा। हर एक घंटे में उपलब्ध होने वाली परिवहन निगम की बसों में साधारण के अलावा जनरथ भी शामिल होंगी। रोडवेज अधिकारियों के अनुसार सुबह चार बजे से इन बसों को प्रयागराज के लिए संचालित किया जाना शुरू कर दिया जायेगा। रात्रि 12 बजे तक वाराणसी से बसें लोगों के लिए उपलब्ध होंगी।

एक महीने लगेगा मेला

इस बार पौष की पूर्णिमा 17 जनवरी को है 18 जनवरी से माघ माह का शुभारम्भ होगा। लेकिन एक माह तक कल्पवास करने वाले लोग मकर संक्राति के स्नान से ही माघ का मान करने लगते हैं । इसी को ध्यान में रखते हुए परिवहन निगम भी मकर संक्रांति के पूर्व से बसों का संचालन लोगों की सुविधा के लिए करने लगता है।

विशेष तिथियों पर अधिक दबाव

प्रयागराज में इस बार भी माघ मेला में प्रमुख स्नान किया जायेगा। इन खास तिथियों पर भी परिवहन विभाग की ओर से विशेष व्यवस्था की तैयारी की जा रही है। इस साल माघ मेला में छह प्रमुख स्नान होंगे जिसके तहत 15 जनवरी मकर संक्रांति, 17 जनवरी पौष पूर्णिमा, एक फरवरी मौनी अमावस्या, छह फरवरी बसंत पंचमी, 16 फरवरी को माघी पूर्णिमा और एक मार्च को महाशिवरात्रि के पर्व के साथ ही मेले का समापन होगा।

संचालन रहेगा सुचारू

वाराणसी परिक्षेत्र के सभी डिपो से संचालित होने वाली लगभग 544 बसों में दो सौ बसों को प्रयागराज की ओर भेजने पर भी संचालन पर इसक असर नहीं होगा। वाराणी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक केके तिवारी ने बताया कि बसों के संचालन की तैयारी शुरू की जा रही है। डिपोवार सभी एआरएम को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए हर स्तर पर व्यवस्था की जायेगी।

'