Today Breaking News

सीएम योगी का बड़ा फैसला, किसानों के बिजली बिल में 50% छूट का ऐलान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी ने किसानों के बिजली बिल में 50 फीसदी छूट देने का ऐलान किया है. किसानों को निजी ट्यूबवेल (नलकूप) के इस्तेमाल के लिए विद्युत दरों में मौजूदा रेट पर 50 फीसदी की छूट मिलेगी.



मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई. सीएमओ के मुताबिक ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के किसानों को इसका लाभ मिलेगा. ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन पर 2 रुपये प्रति यूनिट की जगह 1 रुपये प्रति यूनिट ही चुकाने होंगे. इस कनेक्शन पर अब तक 70 रुपये प्रति हार्सपावर का फिक्स चार्ज लिया जाता है, अब ये दर घटाकर 35 रुपये प्रति हॉर्स पावर कर दी गई है.

वहीं, ग्रामीण क्षेत्र के अनमीटर्ड कनेक्शन पर 170 रुपये के बजाय 85 रुपये ही फिक्स चार्ज लगेगा. इसी तरह एनर्जी एफीशियंट पंप वाले कनेक्शन पर किसानों को 1.65 रुपये के बजाय अब 0.83 रुपये प्रति यूनिट चुकाने होंगे. इस कनेक्शन पर फिक्स चार्ज भी 70 से घटाकर 35 रुपये प्रति हॉर्स पावर कर दिया गया है.

शहरी क्षेत्रों में मीटर्ड कनेक्शन पर किसानों को 6 रुपये के बजाय 3 रुपये प्रति यूनिट बिजली खर्च देना होगा. इस कनेक्शन पर भी फिक्स चार्ज 130 से घटाकर 65 रुपये प्रति हॉर्स पावर कर दिया गया है.


'