Today Breaking News

आशा कार्यकर्ता ने 13 पुरुषों की नसबंदी करा बनाया रिकार्ड - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवकली के अंतर्गत संचालित सब सेंटर हथौड़ी की आशा कार्यकर्ता रीता रानी ने पुरुष नसबंदी के मिले लक्ष्य 57 में 13 पुरुषों की नसबंदी कराकर जिले में रिकार्ड बनाया है। उन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन के लिए शासन की बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें स्थाई और अस्थाई उपाय शामिल हैं। वहीं, अगर पुरुष नसबंदी की बात करें तो एक महिला कर्मी को इसके लिए किसी पुरुष को प्रोत्साहित करना बड़ा ही मुश्किल काम होता है, लेकिन रीता रानी ने इसे कर दिखाया।

एसीएमओ एनएचएम डा. केके वर्मा ने बताया कि जनपद में 57 पुरुष नसबंदी के लिए चिह्नित किया गया था। आशा कार्यकर्ता रीता रानी ने 13 पुरुषों को नसबंदी के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे लक्ष्य पूरा करने में मदद मिली। रीता रानी ने बताया कि उनकी नियुक्ति 2006 में हुई थी। उन्होंने नसबंदी कराने के इस प्रयास में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने पति की भी मदद ली।

उन्होंने बताया कि इन 13 लाभार्थियों में नौ लाभार्थियों ने अपने दो बच्चे के बाद ही नसबंदी कराई है। इसके अलावा 20 महिला नसबंदी भी कराई है। अगले कैंप के लिए भी उन्होंने छह लाभार्थियों को तैयार किया है, जो अपना नसबंदी अगले खुशहाल परिवार दिवस के कार्यक्रम में कराएंगे। पुरुष नसबंदी कराने पर लाभार्थी को शासन की तरफ से 4000 और आशा कार्यकर्ता को 400 का लाभ शासन की तरफ से देय होता है।

'