Today Breaking News

अब पशुपालकों के एक फोन पर घर पहुंचेगा अस्पताल, सीएम योगी करेंगे शुरुआत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 108 और 102 सेवा के माध्यम से आम लोगों को अस्पताल पहुंचाने वाली जीवीके-ईएमआरआइ अब मवेशियों के लिए मोबाइल अस्पताल का संचालन भी करेगी। पहले चरण में 20 मोबाइल चिकित्सालय के साथ शुरू होने वाली सेवा के लिए पशुपालन निदेशक डा.इंद्रमणि ने जीवीके-ईएमआरआइ के वाइस प्रेसिडेंट टीवीएसके रेड्डी को संचालन का पत्र सौंपा। निदेशक इंद्रमणि ने बताया कि जनवरी के पहले सप्ताह मेें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सेवा की शुरुआत करेंगे। चुनाव आचार संहिता के पहले ही संचालन शुरू होने की संभावना है। 

सरकार की पहल पर यह नई व्यवस्था शुरू हो रही है। सूबे में 5.20 करोड़ मवेशी हैं। एक लाख की संख्या पर एक मोबाइल चिकित्सालय होगा। ऐसे में 520 मोबाइल अस्पताल कार्य करेंगे। 2016 में मवेशियों के लिए एंबुलेंस सेवा के बाद अब इस मोबाइल अस्पताल की शुरुआत से पशुपालकों को मवेशियों के इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। पशुपालक टोल फ्री नंबर 1962 पर फोन करके अपनी लोकेशन बता कर मोबाइल अस्पताल को अपने घर बुला सकते हैं। एक लाख मवेशियों पर एक मोबाइल पशुचिकित्सालय होगा। पशुचिकित्सालय में चिकित्सक के साथ ही अन्य स्टाफ होंगे जो मवेशियों का पशुपालकों के घर पर ही निश्शुल्क इलाज करेंगे। 

उत्तर प्रदेश में 5.20 करोड़ मवेशीः पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा.वीके सिह ने बताय कि प्रदेश में 5.20 करोड़ मवेशी हैं। 520 मोबाइल चिकित्सालयों के माध्यम से सभी मवेशियों को इलाज की सुविधा दी जाएगी। पशुपालन विभाग की ओर से सात साल बाद 2019 मेें हुई गणना में देसी गाेवंश में 31.71 लाख की कमी आई है वहीं विदेश नस्ल की गाय के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। वर्ष 2012 में सूबे में विदेशी नस्ल के गोवंश की संख्या 35.79 लाख थी जो 2019 में बढ़कर 61.23 लाख पहुंच गई है। सूबे में दोनों को मिलाकर गोवंश की संख्या 1.90 करोड़ है। 

सूबे पर एक नजर

पशु चिकित्सालय        2,202

पशु औषधालय             268

पशु सेवा केंद्र            2,575

'