Today Breaking News

वैशाली एक्‍सप्रेस में CCTV कैमरे लगाने की तैयारी, यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने लिया निर्णय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. पूर्वोत्तर रेलवे रूट की महत्वपूर्ण ट्रेन वैशाली के यात्री भी सीसी कैमरे की नजर में रहेंगे। इस ट्रेन के एसी कोचों में भी सीसी कैमरे लग गए हैं। विशेषकर महिला यात्री तो सुरक्षित होंगी ही, चोरी, छिनैती, पाकेटमारी, जहरखुरानी और लूट आदि की घटनाओं पर रोक लगेगी। अभी सिर्फ एसी कोचों में कैमरे लग रहे हैं। आने वाले दिनों में प्रमुख ट्रेनों की समस्त बोगियों में कैमरे लग जाएंगे।

नए एलएचबी और इकोनामी एसी कोच में लगने लगे हैं सीसी कैमरे

गोरखपुर से आनंदविहार के बीच चलने वाली वातानुकूलित हमसफर एक्सप्रेस के बाद वैशाली गोरखपुर रूट पर चलने वाली दूसरी सुरक्षित ट्रेन हो गई है, जिसके यात्रियों की निगरानी सीसी कैमरे से होने लगी है। जानकारों के अनुसार नए वातानुकूलित लिंकहाफ मैन बुश (एलएचबी) और इकोनामी कोचों में निर्माण के समय ही सीसी कैमरे लग जा रहे हैं। एक कोच में दोनों गेटों पर दो-दो तथा अंदर चार कैमरे लग रहे हैं। कैमरे गेट से लगायत अंदर की हर गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अब तो इन कैमरों की उपयोगिता भी सामने आने लगी है। पिछले वर्ष हमसफर एक्सप्रेस महिला से की गई छेड़खानी व लूट की घटना का पर्दाफाश हो चुका है। आने वाले दिनों में सभी ट्रेनें पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगी।

इंजनों में भी लगने लगे हैं कैमरे

कोच ही नहीं ट्रेनों के इंजनों में भी सीसी कैमरे लगने लगे हैं। परीक्षण के लिए पांच इलेक्ट्रिक इंजनों में कैमरे लग चुके हैं। प्रयोग सफल रहा तो आने वाले दिनों में सभी इंजनों में कैमरे लगाए जाएंगे। नई व्यवस्था के तहत इंजन में छह कैमरे लगाए जाने हैं। चार कैमरे इंजन के अंदर दोनों छोर पर एक-एक गतिविधियों पर नजर रखेंगे। दो कैमरे इंजन के आगे लगेंगे, जिनकी निगाह रेल लाइनों पर होगी। इंजन ही नहीं पटरियां भी कैमरे की जद में होंगी।

यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा सर्वोपरि है। हमसफर के बाद वैशाली एक्सप्रेस की रेक के एसी कोचों में भी सीसी कैमरे लगा दिए गए हैं। यात्रियों की सुरक्षा में सुधार हुआ है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे।

'