Today Breaking News

कोहरा ने डाला डेरा, शीतलहर का और बढ़ा प्रकोप, जल्द होगी बारिश - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में मंगलवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा। जिले में पाले के साथ शीतलहर का प्रकोप से लोग हलकान रहे। दोपहर बाद धूप निकली बावजूद इसके लोगों को राहत नहीं मिली। कड़ाके की ठंड से लोगों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। आगामी दिनों में जनपद में बरसात हो सकती है, इससे शीतलहरी और भी बढ़ सकती है। डीएसटी महामना जलवायु परिवर्तन केंद्र के समन्वयक एवं ग्रामीण कृषि मौसम सेवा बीएचयू वाराणसी के नोडल अधिकारी प्रो. आरके मल्ल व तकनीकी अधिकारी शिवमंगल सिंह ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के आधार पर आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट हो सकती है, जिसके फलस्वरूप ठंड और गलन में बढ़ोतरी होने की आशंका है। 23 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रिकार्ड किया गया।

सर्दी के तेवर दिनों दिन तल्ख होते जा रहे हैं। मंगलवार को सुबह घने कोहरे के साथ हुई। सर्द हवाएं चलने से लोग ठंड से कांपते नजर आए। गर्म कपड़े पहनने के बावजूद लोगों को गलन भरी सर्दी से राहत नहीं मिल सकी। बच्चे व बुजुर्ग गलन भरी सर्दी से बचने को रजाइयों में दुबके रहे। शहर के प्रमुख चौराहों, सार्वजनिक स्थलों पर लोग सर्दी से परेशान रहे। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि सुबह और शाम के समय घना कोहरा भी पड़ सकता है। 

आसमान मे बादल छाए रहने संभावना के साथ हवा की गति सामान्य से अधिक रह सकता है। किसानों को सलाह है की मौसम के परिवर्तन को ध्यान मे रखकर ही कृषि क्रियाए करें। ऐसे मौसम में बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकालें। इस समय सुबह व रात के तापमान कम है, ऐसे में विद्युत बल्ब मुर्गीघर व पशुशाला को गरम रखने के लिए जलाए। सूखे, हरे चारे के साथ आवश्यकतानुशार खनिज लवण भी पशुओं को खिलाएं। मुर्गियों को संतुलित आहार खिलाएं। मुर्गीघर में साफ-सफाई का ध्यान रखें। उनके स्वास्थ्य की जांच करते रहें। आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक की सलाह लें ।

सर्द हवाओं से कांपे लोग, बढ़ी मुश्किलें

मंगलवार को पूरा दिन सूरज बादलों की चादर में छिपे रहे। अल सुबह ही कोहरे के बीच चल रही सर्द हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। पूरा दिन लोग गर्म कपड़े व रूम हीटर के सहारे गर्माहट तलाशते रहे, लेकिन ठंड से कहीं राहत नहीं मिली। सड़कों पर जो लोग निकले वो भी सर्दी से कांपते रहे। 

घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से आम जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। धूप न खिलने के कारण सड़कों पर सर्दी से लोग परेशान दिखे। सुबह कोचिग जाने के लिए घरों से निकले छात्र-छात्राएं व नौकरी पेशा लोग सड़क पर ठंड से कांपते रहे। सर्दी का असर बाजार में भी देखने को मिला। लोग जगह-जगह अलाव के सहारे बैठे रहे। सरकारी कार्यालयों के साथ लोगों के घरों में रूम हीटर जलते रहे। शाम ढलते ही मौसम अधिक सर्द हो गया, जिससे लोग जरूरी काम निपटाकर जल्द घर पहुंचकर रजाइयों में दुबक गए।

'