Today Breaking News

ट्रेनों में बुक दो पहिया वाहन की पैकिंग में नहीं चलेगी मनमानी, खुलेंगे सुविधा केंद्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. ट्रेनों में दो पहिया वाहनों की बुकिंग के दौरान पैकिंग के नाम पर कोई मनमानी नहीं चलेगी। इससे छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे प्रशासन ने पैकिंग की व्यवस्था को ठेके पर देने का निर्णय लिया है। पार्सल कार्यालय परिसर में प्रस्तावित सुविधा केंद्र पर निर्धारित शुल्क में ही वाहनों की पैकिंग करा सकेंगे। अमूमन नौकरी पैसा लोगों का स्थानांतरण व अन्य आवश्यकताओं के आधार पर अधिकांश लोग दो पहिया वाहन ट्रेनों में बुक कराते है। इसके लिये पार्सल विभाग में बुकिंग की सुविधा है। इस लिहाज से अब या‍त्रियों को काफी सहू‍लियत होने की उम्‍मीद है। पूर्व में टूट फूट भी होने की घटनाएं सामने आती रही हैं। 

ट्रेन में कोई टूट-फूट न हो, इसके लिए वाहनों की पेकिंग कराई जाती है। लेकिन कोई स्थाई व्यवस्था न होने से पार्सल कार्यालय परिसर में वाहनों की पैकिंग के नाम पर लोगों की जेब ढीली होती है। इस मामले में कई बार रेलवे के पास ओवर चार्जिंग व मनमाने ढंग से रुपया वसूलने की शिकायतें पहुंच रही थी। ऐसे में उत्तर रेलवे प्रशासन ने कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) सहित लखनऊ मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर पैकिंग की व्यवस्था को ठेके पर देने का निर्णय लिया है।

तीन महीने का ट्रायल: कैंट स्टेशन स्थित पार्सल कार्यालय परिसर में सुविधा केंद्र खोलने के लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से ऑनलाइन निविदा आमंत्रित किया गया है। नियम और शर्तों के अनुसार निविदादाता को तीन महीने का ठेका दिया जाएगा। इसके लिए कार्यालय परिसर में ही 100 वर्ग फीट का स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। 22 फरवरी शाम तीन बजे तक www.ireps.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है.

बोले अधिकारी : यात्रियों की सुविधा और शिकायतो के मद्देनजर कैंट स्टेशन स्थित पार्सल कार्यालय परिसर में एक सुविधा केंद्र खोलने की योजना है। जहां निर्धारित शुल्क में दो पहिया वाहनों की पैकिंग कराई जा सकेगी। - राहुल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट), लखनऊ मंडल। 

'