Today Breaking News

चार माह बाद भी चालू नहीं हो पाया बच्छलकापुरा-रामपुर पीपा पुल - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बच्छलकापुरा-रामपुर पीपा पुल शासन की ओर से निर्धारित समयावधि के चार माह बाद भी चालू नहीं हो पाया है। इससे लोगों को गंगा पार आने-जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र के लोगों को सेवराई एवं जमानिया तहसील के अलावा सीमावर्ती बिहार प्रांत के गांवों तक आने-जाने की सुविधा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से करीब दो दशक पहले बच्छलकापुरा-रामपुर गंगा तट पर पीपा पुल बनाया गया था। शासन के नियमों के मुताबिक प्रति वर्ष 15 अक्तूबर को पुल पर आवागमन शुरू हो जाना चाहिए। 

जबकि 15 जून तक पुल को खोलकर आवागमन बंद कर दिया जाता है। विगत कई वर्षो से समय से प्रारंभ नहीं हो पाने से पुल का पूरा लाभ क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इस वर्ष तो चार माह बीत जाने के बाद भी अभी तक लोगों के आवागमन के लिए पुल तैयार नहीं हो सका है। पुल के निर्माण कार्य में लगे लोगों का कहना है कि 116 पीपा लगा दिए जाने के बाद भी पुल पर आवागमन संभव नहीं हो पा रहा है। 

अभी पांच से छह पीपा की कमी पड़ रही है। इसके न मिल पाने से रामपुर की तरफ लगभग 50 मीटर तक बालू की बोरी भरकर पीपे की जगह पर लगाने का काम शुरू किया गया है। पीपा के साथ ही स्लीपर की भी कमी है, उसके स्थान पर बल्ली लगाई जा रही है। इस कार्य में भी लगभग एक सप्ताह और लगने की संभावना है। 

पुल के चालू नहीं होने से गंगा पार खेती करने वाले लोगों को जान जोखिम में डालकर प्रतिदिन नाव के सहारे आना-जाना पड़ता है। इसके अलावा शादी-विवाह एवं चुनाव प्रचार के लिए लोगों को गंगा पार जाने के लिए जिला मुख्यालय होकर लगभग 40 किलोमीटर की अतिरिक्त यात्रा करनी पड़ रही। बालू की बोरी के सहारे पुल चालू हो जाने पर भी उसके सुचारू रुप से चलने की संभावना न के बराबर है। पीडब्ल्यूडी के मेठ अशोक राय ने बताया कि कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। तीन-चार दिन के अंदर पुल लोगों के आवागमन के लिए चालू कर दिया जाएगा।

'