Today Breaking News

ताड़ीघाट-मऊ रेल विस्तारीकरण के एप्रोच वायडक को लेकर रेलवे और NHAI में मंथन - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पहले चरण के ताड़ीघाट-मऊ रेल विस्तारीकरण के एप्रोच वायडक को लेकर बुधवार को एनएचएआई वाराणसी के परियोजना निदेशक आरएस यादव और प्रोजेक्ट मैनेजर अमित कुमार ओझा अपने विभागीय कर्मियों के साथ पहुंचे। जहां जिस हिस्से से होकर इसका निर्माण होना है, दोनों तहसील के सदर और जमानियां क्षेत्र के विभिन्न जगहों का जायजा लिया।

पहले चरण के ताड़ीघाट-मऊ रेल विस्तारीकरण के तहत गंगा नदी पर बन रहे रेल सह रोड ब्रिज के दोनों तरफ वाहनों के लिए करीब ढाई किमी. लंबे और करीब 347 करोड़ की लागत से फोर लेन का एप्रोच वायडक का निर्माण प्रस्तावित है। इसकी प्रक्रिया आगामी विधानसभा चुनावों के बाद एनएचएआई द्वारा शुरू करा दिया जायेगा। सबसे पहले विभाग की ओर से जमीन का सर्वे के बाद अधिग्रहण से संबंधित प्रकाशन के उपरांत टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा। 

इसमें सदर तहसील और जमानियां तहसील के मौजे इसके दायरे में आ सकते हैं। 14 नवंबर 2016 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने परियोजना के तहत इसकी आधारशिला रखी। एप्रोच वायडक के निर्माण को लेकर पिछले कई वर्षों से रेलवे और एनएचएआई के बीच यह निर्णय नहीं हो सका था कि इसका निर्माण और भुगतान किस मंत्रालय के जरिए होगा। 

परियोजना के महत्व को देखते हुए बीते जनवरी माह में दिल्ली में सात जनवरी 2022 को (एमओआरटीएच) मिनिस्ट्री रोड व ट्रांसपोटेशन और हाईवेज और रेलवे के आलाधिकारियों के बीच हुए समझौते में निर्णय लिया गया कि बनने वाले एप्रोच वायडक का निर्माण एनएचएआई के जिम्मे होगा। एनएचएआई वाराणसी के परियोजना निदेशक आरएस यादव ने बताया कि विधानसभा चुनाव के बाद सर्वे का काम शुरू किया जा सकता है। 

इसके उपरांत प्रक्रिया अंतर्गत अन्य काम जमीन के अधिग्रहण से संबंधित प्रकाशन व टेंडर के बाद निर्माण शुरू किया जायेगा। इस दौरान आरवीएनएल के असिस्टेंट मैनेजर रितेश लायन, पीएम आरके सिंह, वापकाश के पीएम विद्युत राव, जीपीटी के वाइस प्रेसिडेंट अश्वनी कुमार, गौतम सरकार आदि मौजूद रहे।

'