Today Breaking News

गाजीपुर जिले से होकर गुजरेगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूपी-बिहार में बुलेट ट्रेन का सपना साकार होने जा रहा है। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा पहल भी शुरू कर दी गई है। वाराणसी से हावड़ा तक बुलेट ट्रेन का संचालन किया जाएगा, जिसके लिए कारपोरेशन द्वारा डीपीआर बनाई जा रही है। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना हाई स्पीड कारिडोर जिले के गांवों से होकर भी गुजरेगा।

यूपी-बिहार के जिन जिलों से यह ट्रेन गुजरेगी वहां हाई स्पीड रेल कारिडोर बनाया जाएगा। कारिडोर बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखकर उनसे डीपीआर बनाने में सहयोग मांगा गया है। इस पत्र के प्राप्त होने के बाद जिले की सीमा से सटे बिहार प्रांत के बक्सर जिले की राजस्व शाखा के द्वारा अधिकारियों को इसमें सहयोग करने की बात कही गई है. 

वहीं चौसा और बक्सर के अंचलाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देशित किया गया है कि वह रेल कारपोरेशन के द्वारा प्राप्त पत्र के आलोक में उचित कार्रवाई करते हुए भूमि अधिग्रहण संबंधित सूची तैयार करें। शीघ्र ही अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले पांच सालों में वाराणसी से हावड़ा तक का सफर महज चार से पांच घंटे में पूरा कर लिया जाएगा।

वाराणसी से हावड़ा के लिए जाने वाले कारिडोर में जिले का क्षेत्र भी प्रभावित होगा। जिले के कुतुबपुर मगरखाई गांव सहित बक्सर जिले के 49 मौजे की भूमि की डीपीआर बना भूमि अधिग्रहण संबंधित सूची बनाई जा रही है, जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को पत्र प्रेषित किया गया है। बक्सर के अंचलाधिकारी बृज बिहारी प्रसाद कहते हैं कि पत्र प्राप्त होने के बाद कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि वह भूमि की जांच की प्रक्रिया शुरू करें।

'