Today Breaking News

गाजीपुर में हटाए जाएंगे बिजली के खुले तार, रुकेगी बिजली चोरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में एक हजार से अधिक आबादी वाले चिह्नित 415 गांवों में एडीबी योजना (एशियाई विकास बैंक) के तहत केबिल लगाई जा रही है। इन गांवों में लगे खुले तारो को हटा दिया जाएगा। केबिल लगाने का कार्य पूर्ण होने के पश्चात उन्हें कनेक्शन दिया जाएगा। इससे न सिर्फ बिजली चोरी रुकेगी, बल्कि फिजुल का खर्च भी रुक जाएगा। अब तक 51 गांवों का कार्य पूर्ण भी हो चुका है।

गाजीपुर जिले के ज्यादातर गांवों में लगे बिजली के तार काफी जर्जर हो गए हैं, इससे आपूर्ति बाधित तो होती ही है, हमेशा खतरा भी बना रहता है। जिले के चिह्नित 415 गांवों में केबिल बिछाया जाना है। कार्यदायी संस्था की ओर से जून 2021 में केबिल बिछाने काम शुरू किया गया। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अंतर्गत अगस्त 2022 तक केबिल बिछा देना है। 

अधिकारियों की माने तो बहुत से गांवों में उन्हें विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है, इसके लिए वह पुलिस के साथ स्थानीय लोगों से मदद ले रहे हैं। भांवरकोल के छह, जखनिया के दस, करंडा के तीन, मनिहारी के 14, मुहम्मदाबाद के 10, बिरनो के दो और जमानियां के छह गांव शामिल हैं। खुले में तार होने से कटिया कनेक्शन से छुटकारा पाने और खुले में लटक रहे तार के टूटने से घटना का खतरा को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एशियाई विकास बैंक के सहयोग से केबिल लगाने का काम शुरू किया।

एक हजार से अधिक आबादी वाले 415 गांवों को चिह्नित किया गया है। यहां एडीबी योजना के तहत केबिल लगाने का कार्य चल रहा है। 51 का कार्य पूर्ण हो गया है, शेष को भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा।- सीबी सिंह, अधीक्षण अभियंता।

'