Today Breaking News

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे बनेंगे छह टूरिस्ट होटल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर को सुगम बनाने के लिए हर सुविधा मुहैया कराने में जुटी है। गाजीपुर जिले के हैदरिया से लखनऊ तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारे पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन के समीप ठहरने के लिए छह टूरिस्ट होटल बनाए जाएंगे। एक्सप्रेस-वे निर्माण करने वाली कंपनी के एग्रीमेंट में होटल न होने से अब सरकार और कंपनी के बीच इसको लेकर बातचीत चल रही है।

गाजीपुर के हदैरिया से होकर लखनऊ तक 342.82 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस का उद्घाटन होने के बाद अभी काफी कार्य बाकी है। उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण यात्री सुविधाओं को लेकर तैयारियों में जुटा है। इसके किनारे पेट्रोल पंप व सीएनजी स्टेशन के साथ-साथ पुलिस थानों की स्थापना होगी, ताकि एक्सप्रेस-वे पर यात्रा के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो। अभी पुलिस पिकेट बनाए गए हैं। इसके अलावा करीब एक सौ किमी की दूरी पर दोनों किनारे तीन-तीन टूरिस्ट होटल बनाने की योजना है। 

एक्सप्रेस-वे निर्माण करने वाली कंपनी के एग्रीमेंट में होटल न होने से कंपनी और सरकार के बीच इसको लेकर बातचीत चल रही है। रेट तय होने के बाद ही इसका निर्माण होगा। कंपनी होटल के लिए अलग से पैसा मांग रही है। ये छह होटल पेट्रोल पंप के किनारे बनेंगे। इसका मकसद है कि गाड़ी में तेल भरवाने के साथ ही यात्री विश्राम कर सकेंगे। यूपीडा के सहायक अभियंता सुनील कुमार राय ने बताया कि होटल का प्लान है। कंपनी से वार्ता चल रही है। यदि यह कंपनी नहीं बनाएगी तो दूसरी कंपनी से निर्माण कराया जाएगा। 

आठ से दस करोड़ में बनेगा एक होटल

अनुमान के मुताबिक, एक होटल करीब आठ से दस करोड़ की लागत में बनेगा। दोनों किनारे तीन-तीन होटल करीब 60 करोड़ का खर्च आएगा। इसमें सैकड़ों वाहन पार्किंग की सुविधा होगी। इसके अलावा एक होटल में कम से कम 15 से 20 कमरे, रेस्त्रा, लॉन आदि की पूरी सुविधा होगी।

'