Today Breaking News

सांड के हमले में मारे गए लोगों के आश्रितों को 5 लाख, हर फसल के लिए MSP - अखिलेश यादव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव  के लिए समाजवादी पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. विधानसभा चुनाव को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच अखिलेश यादव ने सपा का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें किसानों, युवाओं और महिलाओं को लेकर कई बड़े वादे किए गए हैं. 

सबसे ज्यादा चर्चा में सांड के हमले को लेकर किया गया वादा है. अखिलेश की पार्टी ने अपने ‘संकल्‍प’ में सांड के हमले में मारे गए लोगों के आश्र‍ितों को मुआवजा देने का वादा किया है. दरअसल, अखिलेश यादव ने अपने घोषणा पत्र में किसानों पर ज्यादा फोकस किया है. उन्होंने अपने घोषणापत्र में कहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछले 5 साल में काफी संख्या में लोग सांड के हमले में मारे गए हैं. इनमें से अधिकतर लोग ग्रामीण थे जो किसान परिवार से आते थे. उन्होंने वादा किया यदि सपा की सरकार बनती है तो सांड हमले में मारे गए मृतकों के परिवारों को पांच- पांच लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

साथ ही समाजवादी पार्टी ने किसान आंदोलन को लेकर भी बड़ा वादा किया है. घोषणापत्र में सपा की ओर से घोषित संकल्‍पों के अनुसार, सरकार बनने पर आंदोलन में मारे गए किसान परिवारों को 25- 25 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी और उनके सम्मान में स्मारक भी बनाया जाएगा. अखिलेश की पार्टी ने इसके साथ ही न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को लेकर भी बड़ा वादा किया है. सपा की ओर से जारी ‘संकल्‍प’ में कहा गया है कि सरकार में आने पर सभी फसलों की एमएसपी तय की जाएगी. बता दें कि भाजपा ने अपने घोषणापत्र में धान और गेंहू की सरकारी खरीद को दुरुस्‍त करने का वादा किया है.

किसानों के लिए ब्‍याज मुक्‍त लोन का वादा

साथ ही सपा ने सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज मुक्त लोन और बीमा-पेंशन की व्यवस्था का वादा किया है. वहीं, सभी बीपीएल परिवारों को हर साल 2 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की भी बात कही गई है. सपा ने वादा किया है कि महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. वुमेन पावर लाइन 1090 को दोबारा मजबूत किया जाएगा और इसके अंतर्गत ईमेल और व्हाट्सऐप से एफआईआर दर्ज करने की व्यवस्था की जाएगी.

'