Today Breaking News

आज जारी होगी 10वीं-12वीं के परीक्षा केंद्रों की सूची, यूपी बोर्ड परीक्षा में 51 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10 और 12 के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा अनिवार्य कर दी है. बोर्ड ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर यहा सूचना दी. जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी बोर्ड ने सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड एग्जाम 2022 आयोजित करने का निर्देश दिया है. यूपी बोर्ड इंटर और हाई स्कूल की डेट शीट 2022 मार्च के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है. यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के एडमिट कार्ड बोर्ड द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा डेटशीट 2022 जारी करने के बाद जारी किए जाएंगे.

दरअसल, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्रों की सूची गुरुवार को जारी होगी. हालांकि कई जिलों में आपत्तियों का निस्तारण किए बगैर सूची जारी होगी क्योंकि समय रहते जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर से केंद्रों की सूची बोर्ड को उपलब्ध नहीं कराई जा सकी. विशेष सचिव शासन जय शंकर दुबे दो फरवरी को वर्चुअल समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रों की सूची अपलोड न होने पर नाराजगी जता चुके हैं.

27 दिसंबर के शासनादेश में सभी डीआईओएस से जिले स्तर पर प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण करते हुए जिलाधिकारी से अनुमोदित केंद्रों की सूची 25 जनवरी तक अपलोड करने के आदेश दिए गए थे. यह सूची बोर्ड के पोर्टल पर उपलब्ध कराते हुए केंद्रों पर छात्र, अभिभावक, प्रधानाचार्य या प्रबंधक को दो फरवरी तक ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा दी गई थी. लेकिन समयसीमा बीतने के बावजूद कौशाम्बी, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, चित्रकूट, फतेहपुर, आजमगढ़ और सोनभद्र आदि जिलों के डीआईओएस केंद्रों की सूची अपलोड नहीं कर सके थे. यही नहीं बुधवार की रात तक मैनपुरी और आजमगढ़ के केंद्र अपलोड नहीं हो सके जबकि शासनादेश के अनुसार आपत्तियों का निस्तारण करते हुए गुरुवार तक केंद्रों की सूची जारी होनी है.

इस साल, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 51 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.  कुल रिजस्टर्ड छात्रों में से, लगभग 28 लाख ने यूपीएमएसपी 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए और लगभग 24 लाख छात्रों ने यूपीएमएसपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.  हालांकि, ऐसे में सवाल है जब इन जिलों ने समय से केंद्रों की सूची अपलोड नहीं की और उन पर आपत्तियां नहीं ली जा सकी तो जिले स्तर पर हुई मनमानी को कैसे रोका जा सकेगा. 2022 की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में 51 लाख से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे.


'