Today Breaking News

उज्ज्वला योजना के तहत होली पर 1.65 करोड़ परिवारों को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, तैयारी पूरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार उज्ज्वला योजना के तहत इसी होली में पहला मुफ्त गैस सिलेण्डर देने की तैयारी में है। खाद्य व रसद विभाग ने होली पर गैस सिलेंडर देने के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। प्रदेश में उज्ज्वला योजना के 1.65 करोड़ लाभार्थी हैं। होली पर सिलेंडर देने में सरकार पर 3000 करोड़ का भार आएगा।

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के अपने संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीवाली पर नि:शुल्क सिलेण्डर देने का ऐलान किया था। अब पहली ही होली पर इसे देने की तैयारी है। खाद्य व रसद विभाग ने सोमवार को अपना प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद वित्त विभाग से बजट जारी किया जाएगा और जिलों में सिलेंडर दिए जाएंगे। उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन भी भाजपा सरकार ने दिए हैं।

निशुल्क राशन योजना भी बढ़ाई जाएगी 

राज्य सरकार निशुल्क राशन योजना को भी बढ़ाने जा रही है। इसके लिए शासन ने खाद्य व रसद विभाग से प्रस्ताव मांग लिया है। इससे पहले सरकार ने दिसम्बर से मार्च तक निशुल्क राशन दे रही है। इसी महीने निशुल्क राशन की व्यवस्था खत्म हो रही है। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाले गेहूं व चावल को निशुल्क दिया जा रहा है वहीं साथ में चना, नमक व तेल भी सरकार दे रही है। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उज्ज्वला योजना के तहत दो सिलेण्डर और मुफ्त राशन देने की योजना को और आगे बढ़ाने का ऐलान किया था।

निशुल्क राशन देने में सरकार पर आ रहा है भार

● गेहूं व चावल- 290 करोड़ प्रतिमाह, चार महीने का 1160 करोड़ रुपये

● चना, नमक, तेल- 750 करोड़ प्रतिमाह, चार महीने का 3000 करोड़ रुपये

'