Today Breaking News

गाजीपुर में बेसिक शिक्षा के 3 लाख 20 हजार परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के 2269 परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा मंगलवार को प्रारंभ हुई। यह परीक्षा कोविड संक्रमण फैलने के दो वर्ष पश्चात आफलाइन कराई जा रही है। दो वर्ष बाद स्कूल में परीक्षा होने के कारण बच्चों में उत्साह रहा। बच्चे सुबह समय से नौ बजे विद्यालय पहुंच गए थे। इस परीक्षा में परिषदीय विद्यालयों में 3 लाख 20 हजार पंजीकृत छात्र-छात्राएं है, जो परीक्षा में प्रतिभाग कर रहे हैं।

कोरोना के कारण 2020-21 में व 21-22 में बिना परीक्षा के ही बच्चों को प्रोन्नति दे दी गई थी। परीक्षा 22 मार्च से दो पालियों में 26 मार्च तक चलेगी। प्रथम पाली 9.30 से 11.30 बजे तथा द्वितीय पाली 12.30 से 2.30 बजे तक होगी। जिले में कुल 449 कंपोजिट, 1468 प्राथमिक व 352 उच्च प्राथमिक विद्यालय है। इसमें कक्षा एक के बच्चों की परीक्षा मौखिक व दो से पांच तक मौखिक व लिखित होगी।

कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा लिखित होगी। परीक्षा की सभी तैयारियां विभाग की ओर से पहले ही कर ली गई थी। पहले दिन के परीक्षा में कक्षा एक से पांच तक सभी मौखिक परीक्षा हुई। वहीं कक्षा छह से आठ तक में प्रथम पाली में बेसिक क्राफ्ट, संबंधित कला, कृषि तथा गृह शिल्प की परीक्षा कराई गई। वहीं दूसरी पाली में खेल व शारीरिक शिक्षा, स्काउटिग की परीक्षा कराई गई।

23 मार्च के प्रथम पाली में कक्षा दो व तीन में गणित, कक्षा चार से छह तक हिंदी तथा सात व आठ में विज्ञान की परीक्षा कराई जाएगी। वहीं द्वितीय पाली में कक्षा तीन से आठ तक संस्कृत व उर्दू की परीक्षा कराई जाएगी।

खानपुर क्षेत्र के सभी परिषदीय विद्यालयों में मंगलवार को वार्षिक परीक्षा कराई गई। कंहईपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अवनीश यादव ने बताया कि कक्षा दो और तीन के लिए 50-50 प्रतिशत लिखित और मौखिक अंक रखे गए हैं। कक्षा चार व पांच के लिए 70 प्रतिशत लिखित और 30 प्रतिशत मौखिक परीक्षा निर्धारित है। कक्षा छह से लेकर आठ तक के सभी परीक्षार्थी केवल लिखित परीक्षा देंगे।

खंड शिक्षा अधिकारी सैदपुर राजेश सिंह ने बताया कि सभी 158 प्राथमिक और 22 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों सहित 42 कंपोजिट विद्यालयों पर निर्वाध सकुशल दोनों पालियों में नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराई गई।

'