Today Breaking News

सिंदूर लगाने से कहीं झड़ न जाएं आपके बाल, सुहागिनों के लिए यह तरीका कर सकता है काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आजकल सिंदूर में भी मिलावट की शिकायत आ रही हैं। महिलाओं के मुताबिक, मार्केट में मिलने वाले सिंदूर का रंग भले ही परफेक्ट होता है, लेकिन इसे लगाने के बाद एलर्जी या फिर बाल झड़ने जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। बता दें कि मार्केट में सिंदूर में कई वैरायटी मिल जाएंगी, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए कितना सही है, यह कह पाना काफी मुश्किल है।

वहीं महिलाएं इन दिनों नेचुरल चीजों को ज्यादा महत्व देने लगी हैं। इसके पीछे बेहतर रिजल्ट हैं। दरअसल, मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स अक्सर पॉजिटिव रिजल्ट का दावा करते हैं, लेकिन समय और पैसे की बर्बादी के अलावा कुछ नजर नहीं आता है। महिलाएं होममेड फेस पैक, हेयर पैक, शैंपू जैसी कई चीजें आज कल घर का बना इस्तेमाल कर रही हैं, ऐसे में सिंदूर क्यों नहीं। खास बात है कि इसे लगाने के बाद आपको एलर्जी या फिर अन्य स्किन प्रॉब्लम की समस्या नहीं होगी।

वहीं घर पर सिंदूर आसानी से बनाया जा सकता है। ऑर्गेनिक होने के साथ-साथ आपको परफेक्ट कलर भी मिलेंगे। घर पर ड्राई और लिक्विड दोनों तरह के सिंदूर बनाए जा सकते हैं। आइए आज हम आपको इसका प्रोसेस बताते हैं- 

5 मिनट में तैयार हो जाएगा होममेड सिंदूर

सिंदूर बनाने के लिए 3 चीजों की आवश्यकता होगी। हल्दी, बेकिंग सोडा, और नींबू का रस, इन तीनों चीजों को मिक्स कर आप बना सकती हैं। सबसे पहले एक बाउल में 2 से 3 चम्मच हल्दी का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें। चम्मच की मदद से इन दोनों ही इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं। कोशिश करें कि हाफ नींबू का रस मिक्स करें। ध्यान रखें कि आपको इसका पेस्ट नहीं बनाना है, इसलिए अधिक गीला ना करें। अब इसे तेज धूप में रख दें, आप देखेंगे कि इसका कलर धीरे-धीरे बदलने लगा है। 2 से 3 दिन बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

लिक्विड सिंदूर बनाने के लिए इंग्रेडिएंट्स

कुछ महिलाएं ड्राई की जगह लिक्विड सिंदूर लगाना पसंद करती हैं, क्योंकि इसे आसानी से अप्लाई किया जा सकता है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। वहीं लिक्विड सिंदूर बनाने के लिए कई सारी चीजों की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं-

कुमकुम- 1/2 चम्मच

चुकंदर का जूस- 1 चम्मच

विटामिन ई कैप्सूल- 1

हल्दी पाउडर- 2 चम्मच

गुलाब जल- जरूरत के अनुसार

लिक्विड सिंदूर बनाने का तरीका

लिक्विड सिंदूर बनाने के लिए एक बाउल में हल्दी और कुमकुम को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें चुकंदर का जूस, गुलाब जल, और विटामिन ई कैप्सूल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

ध्यान रखें कि आपको इसे पेस्ट फॉर्म में बनाना है। अगर लिक्विड कम पड़ रहा है तो चुकंदर का जूस और मिलाएं। अब इसे एक पुरानी सिंदूर की बोतल या फिर खाली लिक्विड लिपस्टिक की बोतल में रख लें और फिर इस्तेमाल करें। सिंदूर डालने से पहले बोतल को अच्छी तरह धोकर सुखा लें।

इस तरह रखें हर्बल सिंदूर

अगर आप पहली बार सिंदूर घर पर बना रही हैं तो उसे स्टोर करते वक्त सावधानी बरतें। शुरुआत में सिंदूर कम मात्रा में बनाएं और उसे साफ जार बोतल में रखें। अगर आप अच्छी तरह इसे स्टोर करती हैं तो ये 1 से 2 महीने तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं लिक्विड सिंदूर की बात करें तो शुरुआत में इसे कम मात्रा में बनाएं। दरअसल, बार-बार इस्तेमाल से यह जल्दी सूख जाता है इसलिए इसे कम मात्रा में ही बनाएं.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

'