Today Breaking News

अब नहीं उठाना पड़ेगा कंबल का बोझ, ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा तत्काल प्रभाव से बहाल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. अब यात्रियों को घर कंबल और चादर लेकर साथ चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रेलवे ने गुरूवार को तत्काल प्रभाव से ट्रेनों में बेड रोल की बड़ी सुविधा बहाल करने का ऐलान किया है। जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल रेल मंत्रालय ने लंबी दूरी की ट्रेनों में फिर से यात्रियों को कंबल और बेडिंग देने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने मार्च-2020 से यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल देना बंद कर दिया था। कोरोना महामारी की वजह से यात्रियों को ये सुविधा नहीं मिल रही थी। लेकिन अब रेलवे ने तत्काल प्रभाव से इस सेवा को लागू करने का ऐलान किया है। यानी आज से यात्रियों को सफर के दौरान कंबल और चादर मिलेंगे।

इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को जारी एक आदेश में कहा कि इन वस्तुओं की आपूर्ति तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू की जाए।

लंबे समय से उठ रही थी मांग: कोरोना के मामले घटते ही लगातार यात्रियों द्वारा इसकी मांग की जा रही थी। क्योंकि अभी यात्रियों को अपने साथ घर से कंबल-चादर लेकर चलना पड़ता है, जिससे एक अतिरिक्त लगैज साथ में हो जाता है। पिछले दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वाराणसी दौरे में बेड रोल की सुविधा जल्द बहाल करने का आश्वासन दिया था।

एसी बोगियों में मिलते हैं बेड रोल: रेलवे की ओर से सभी ट्रेनों के एसी कोचों में कंबल, तकिया और चादर की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। गरीब रथ जैसी ट्रेनों में ये वैकल्पिक सुविधा है। अब कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए रेलवे ने इस सुविधा का बहाल करने का ऐलान किया है।

डिस्पोजल किट से छुटकारा: बेड रोल की सुविधा शुरू होने से डिस्पोजल किट से भी छुटकारा मिल जाएगा। मार्च-2020 में ये सुविधा बंद करने के बाद रेलवे की ओर से कुछ दिनों तक यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरॉल किट मुहैया कराए जा रहे थे। इसके लिए यात्रियों को अलग से पेमेंट करना पड़ता था। जो ज्यादा उपयोगी साबित नही हुआ।

बोले अधिकारी : मंत्रालय के निर्देश पर गाड़ियों में बेड रोल उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत संचालित मैकेनाइज्ड लाउंड्री यूनिट को पुनः शुरू कराया जा रहा है।- रेखा शर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, लखनऊ

'