Today Breaking News

स्पेशल बैंगनी रंग की पेन का MLC चुनाव में मतदान के दौरान होगा प्रयोग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, जौनपुर. चुनाव आयोग की ओर से इस बार विधान परिषद के चुनाव के लिए नए सिरे से व्यवस्था बनाई गई है। चुनाव आयोग की तरफ से इस बार मतदान पूरा करने के लिए बैंगनी रंग का पेन बूथ पर भेजी जा रही है। वहीं पोलिंग पार्टियों के साथ इस महत्‍वपूर्ण पेन को वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों पर भेजा जाएगा। इसके लिए अभी से रणनीति बनाई जा रही है। 

विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के मतदान के लिए स्पेशल पेन का प्रयोग किया जाएगा। बैलेट पेपर पर उपयोग के लिए चुनाव आयोग से स्पेशल पेन भेजा जाएगा। यह पेन बैंगनी कलर का होगा, जिससे बैलेट पेपर पर एकरूपता बनी रहे। वोटिंग के समय मतदाताओं को बाहरी पेन प्रयोग नहीं करना होगा। ऐसा करने पर मत अवैध हो जाएगा।

हर बार के एमएलसी चुनाव में सौ से 150 मत गलत तरीके से पड़ने के चलते अवैध हो जाते हैं। ऐसे में इस बार नई व्यवस्था की जा रही है। पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय सभी को चार से छह पेन दिए जाएंगे, जिससे मतदान केंद्रों पर इसकी कमी न होने पाए। जिले में कुल 150 पेन मंगाए जाएंगे। वर्ष 2010 के एमएलसी चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 3549 थी, इसमें से 3413 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, इसमें से 164 मत अवैध हो गए थे। वहीं वर्ष 2016 में 150 मत अवैध हो गए थे। मत अवैध होने का कारण दूसरा पेन का प्रयोग करना या तो बैलेट पेपर पर गलत तरीके से मत डालने के लिए चिन्ह लगाया जाना रहा।

'