Today Breaking News

नेशनल हाईवे पर 1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा सफर, यहां देखें कहां कितना बढ़ रहा टोल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर. पहली अप्रैल से हाईवे पर सफर भी महंगा हो जाएगा। लखनऊ, दिल्ली, झांसी और हमीरपुर हाईवे पर कार से गुजरना जेब पर भारी पड़ेगा, क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने टोल टैक्स की दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है। नई दरें 31 मार्च की रात 12 बजे से लागू होंगी, जिसमें पांच से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। कार पर 10-20 रुपये, जबकि भारी वाहनों पर 120 रुपये तक अतिरिक्त टोल अदा करना पड़ेगा। एनएचएआइ के अफसरों का कहना है कि अंतिम टोल स्लैब 25 मार्च तक तय होगा।

हर साल टोल टैक्स की समीक्षा की जाती है, उसके आधार पर टोल का निर्धारण किया जाता है। एनएचएआइ ने इस बार भी टोल में वृद्धि की तैयारी शुरू कर दी है। अभी कानपुर से लखनऊ आने-जाने के लिए 24 घंटे में कार से 120 रुपये टोल देना पड़ता है। नई दर में 10 से 20 रुपये तक की वृद्धि हो सकती है। कानपुर क्षेत्र के सबसे महंगे टोल प्लाजा बारा जोड़ में अभी कार से जाने-आने पर 225 रुपये टोल पड़ता है, जो 240 रुपये तक बढऩे की संभावना है।

प्रयागराज हाईवे पर नहीं बढ़ेगा टोल : कानपुर के चकेरी से प्रयागराज हाईवे पर बड़ौरी और कटोघन टोल प्लाजा पर हल्के वाहनों के लिए 30 रुपये की वृद्धि का प्रस्ताव था। इसे एनएचएआइ ने खारिज कर दिया। इस रूट पर सिक्सलेन के निर्माण का कार्य चल रहा है। जब तक निर्माण पूरा नहीं हो जाता है तबतक टोल टैक्स नहीं बढ़ाया जाएगा। सिक्सलेन का कार्य पूरा होने के बाद 40 रुपये तक बढ़ाए जा सकते हैं।

एक अप्रैल से सभी रूटों पर टोल टैक्स बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। महंगाई इंडेक्स के आधार पर टोल बढ़ाने की गणना व आकलन किया जाता है। किस रूट पर कितना टोल बढ़ेगा, इसका निर्धारण 25 मार्च के बाद हो सकेगा। हल्के वाहनों पर फिक्स टोल होगा, वहीं भारी वाहनों के लिए अलग-अलग टोल दरें तय की जाएंगी। -पंकज मिश्रा, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ।

'