Today Breaking News

कैसा होगा योगी सरकार 2.0 का स्वरूप, जेपी नड्डा के घर देर रात तक मंथन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. यूपी में योगी आदित्यनाथ की पुन: ताजपोशी पर गुरुवार को औपचारिक रूप से मुहर लग जाएगी। इससे पूर्व बुधवार को दिल्ली में देर रात तक टीम योगी को आकार देने की पूरी पटकथा लिखी गई। योगी ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान और बीएल संतोष के साथ विधायक दल की बैठक और मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नामों को लेकर देर रात तक विस्तार से मंथन किया। 

योगी उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद सीधे दिल्ली पहुंच गए थे। यूपी सदन में कुछ देर विश्राम करने के बाद योगी भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे। हालांकि इसके पहले आदित्यनाथ की बैठक गृह मंत्री अमित शाह के साथ होनी थी, लेकिन बाद में जेपी नड्डा के आवास पर हुई बैठक में ही शाह भी शामिल हुए। 

दरअसल लखनऊ में गुरुवार को शाम 4 बजे से लोक भवन में होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में योगी को विधिवत नेता चुना जाएगा। इसके साथ ही डिप्टी सीएम को लेकर भी सस्पेंस खत्म हो जाएगा। यह सारी प्रक्रिया केंद्रीय पर्यवेक्षक अमित शाह और सह पर्यवेक्षक रघुवर दास की मौजूदगी में होगी। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले दिल्ली में हुई बैठक में विधायक दल के नेता के चुनाव से लेकर डिप्टी सीएम सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। इसके साथ ही मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले चेहरों पर बात हुई। कुछ मंत्रियों का रिपीट होना तय है हालांकि उनके विभाग बदले जा सकते हैं।

पीएम से चर्चा के बाद फाइनल सूची लाएंगे शाह

नये चेहरों को भी मंत्रिमंडल में अच्छी-खासी जगह देने की तैयारी है। हालांकि भावी मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही लगाएंगे। सूत्रों की मानें तो पीएम से चर्चा के बाद शाह फाइनल सूची लेकर ही गुरुवार की दोपहर लखनऊ पहुंचेंगे। विधायक दल की बैठक के बाद वे पार्टी के राज्य मुख्यालय आएंगे जहां कुछ प्रमुख नेताओं संग चर्चा करेंगे। विधायक दल की बैठक में ही उपमुख्यमंत्री के नामों को लेकर भी तस्वीर साफ हो जाएगी। 2017 में भी इसी बैठक में केशव प्रसाद मौर्य और डा. दिनेश शर्मा को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने का फैसला हो गया था।

बड़ी संख्या में विधायक लखनऊ पहुंचे

इधर विधायकों के लखनऊ पहुंचने का सिलसिला बुधवार से ही शुरू हो गया था। तमाम विधायकों ने सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल से मुलाकात भी की। कइयों ने खुद को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने को लेकर दावेदारी भी पेश की। 

सरकार बनाने का पेश करेंगे दावा

औपचारिक रूप से भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। शुक्रवार शाम 4 बजे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित होने वाले भव्य शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल योगी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ करीब 50 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इस समारोह में पीएम मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां मौजूद रहेंगी। 70 हजार से अधिक लोग इस भव्य समारोह के प्रत्यक्ष गवाह बनेंगे।

आज नहीं आएगी विधायकों को नींद

टीम योगी में जगह पाने को भाजपा के तमाम विधायक चुनाव परिणाम आने के बाद से लगातार जोर आजमाइश में जुटे थे। गुरुवार को अंतिम फैसला की घड़ी आ पहुंची है। विधायक दल की बैठक खत्म होने और उसके बाद मंत्रिमंडल की सूची पर फाइनल मुहर लगते ही गुरुवार रात संबंधित विधायकों को इसकी सूचना दी जाएगी। ऐसे में तमाम विधायकों को गुरुवार की रात नींद नहीं आएगी।

'