Today Breaking News

अब गांव में ही बन जाएंगे जाति, निवास और जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जानें कैसे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ग्रामीणों को बहुत जल्द अपने पंचायत भवन में ही कई सुविधाएं मिलने वाली हैं। पंचायत भवनों में विकसित हो रहे ग्राम सचिवालय अब कामन सर्विस सेण्टर के रूप में काम करेंगे, जहां ग्रामीणों को उनके आवेदन पर जाति, स्थायी निवास, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र, खसरा खतौनी की नकल आदि उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस काम के लिए ग्रामीणों को मामूली शुल्क अदा करना होगा। यह  100 दिन की कार्ययोजना के तहत अमल में लाया जाएगा।

यह दस्तावेज ग्राम पंचायत सहायक की मदद से पंचायत सचिव जारी करेंगे। यहां बैंकिंग सखी भी मौजूद रहेंगी जो ग्रामीणों के बैंक संबंधी कार्यों में मदद करेंगी।  अभी तक इन दस्तावेजों के लिए ग्रामीणों को अपने गांव से दूर कस्बे या शहर में स्थित कामन सर्विस सेण्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

राज्य के पंचायतीराज विभाग की 100 दिन की बनी कार्ययोजना में यह कार्य प्राथमिकता पर पूरा किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है। पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह ने विभागीय अधिकारियों को पिछली सरकार के कार्यकाल में शुरू किये कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। विभाग की 100 दिन की कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण तैयार कर लिया गया है। अब इसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष पेश किया जाना है।

विभाग के अफसरों के अनुसार पिछले तीन महीने विधानसभा चुनाव और अभी विधान परिषद के चुनाव की आचार संहिता लगी होने की वजह से बचे हुए ग्राम सचिवालयों के लिए फर्नीचर, कम्प्यूटर की खरीद, पंचायत भवनों के निर्माण का कार्य, इन भवनों के लिए जमीन की खरीद आदि के कार्य बाधित हो गए। इसके अलावा पंचायत सहायकों की भर्ती की प्रक्रिया भी ठप हो गई थी। कई ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी न मिलने की वजह से भी पंचायत सहायकों की तैनाती नहीं हो सकी। अब इन सभी कामों को रफ्तार मिलेगी।

जो काम अभी बचा है:

प्रदेश में कुल 58, 189 ग्राम पंचायतें हैं।

-18 हजार ग्राम सचिवालय विकससित होने हैं।

-इनमें फर्नीचर, कम्प्यूटर, इण्टरनेट आदि का इंतजाम होना है।

-2503 ग्राम सचिवालय के लिए पंचायत भवनों का निर्माण होना है।

-723 पंचायत भवनों के निर्माण के लिए जमीन खरीदी जानी है।

-1,823 पंचायत सहायकों की भर्ती होनी है।

'