Today Breaking News

थानों, विकास खंडों, तहसीलों के कर्मचारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं: CM योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सरकार बनाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। उन्होंने सर्किट हाउस सभागार में कहा कि थानों में आम आदमी के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। थानों में दलालों की कतई कोई भूमिका नहीं चाहिए।

थानों, नगर निगम, तहसील, विकास खंड के कर्मचारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं और छवि सुधारें। उन्होंने विशेष रूप से अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपनी छवि को सुधारें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रायः यह देखने को मिलता है कि किसी भी घटना के बाद अधिकारी समय से मौके पर नहीं पहुंचते। इससे शासन और प्रशासन की छवि धूमिल होती है। अधिकारी सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचे और सही जानकारी मीडिया को दें।

शाम के समय और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। मिशन शक्ति कार्यक्रम को केवल एंटी रोमियो स्क्वॉड तक सीमित न रखें। अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों और जनता के साथ मित्रवत व्यवहार करते हुए संवाद बनाना होगा। पूरी व्यवस्था को यदि भ्रष्टाचार मुक्त करना है तो यह व्यवस्था अनिवार्य है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और कालभैरव मंदिर में दर्शन-पूजन किया। 

अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करें

विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है। यहां पर उनके विजन के अनुरूप तमाम विकास एवं निर्माण कार्य संचालित है। अधिकारी आपस में समन्वय कर इसे अंजाम तक पहुंचाएं। काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद यहां पर पर्यटको और श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। काशी पर देश-दुनिया की नजर है।

कार्यदायी संस्थाएं सभी कार्यों को निर्धारित समय सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों का हर स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभागीय कार्य पद्धति का कतई मजाक नहीं बनना चाहिए। किसी भी स्तर पर लापरवाही होती है तो वह अक्षम्य होगी।

15 से 17 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन पर ध्यान दें

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना प्रबंधन पूरे देश एवं उत्तर प्रदेश में काफी बेहतर एवं उच्च स्तरीय दर्जे का संचालित रहा। वैक्सीनेशन कार्य में विशेष रूप से 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग में विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। अब स्कूल-कॉलेज खुल चुके हैं, विशेष अभियान चलाकर इसके शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति समय से सुनिश्चित कराई जाए। संचारी रोग नियंत्रण का विशेष अभियान आज से पूरे प्रदेश में प्रारंभ हो गया है। इसके अंतर्गत स्वच्छता, साफ सफाई एवं फॉगिंग की व्यवस्था प्रभावी तरीके से निरंतर होना चाहिए।

संभावित जलभराव के निस्तारण हेतु अभी से तैयारी शुरू कर दी जाए। गर्मी का मौसम चल रहा है, पेयजल का संकट किसी भी दशा में न होने पाए। नमामि गंगे योजना को प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप युद्धस्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। साफ-सफाई दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। गलियों एवं पार्कों में कचरा इकट्‌ठा न हो। सड़कों पर कहीं भी गड्ढे नहीं दिखने चाहिए।

गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों को परेशानी न हो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गेहूं क्रय केंद्रों को पूरी तरह प्रभावी रखा जाए। क्रय केंद्रों पर बोरों आदि सहित किसानों के बैठने की समुचित व्यवस्था हो। क्रय केंद्रों पर किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। स्कूल चलो अभियान 4 अप्रैल से शुरू हो रहा है। कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। शिक्षा अधिकारी जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर विद्यालयों को उन्हें गोद दिलाएं और विद्यालयों के पुरातन छात्रों से भी संपर्क स्थापित कर उनसे भी संवाद करें। अधिकारी विशेष रूप से रूचि लेकर यदि कार्य करें तो विद्यालयों का निश्चित रूप से कायाकल्प हो जाएगा।

आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को देखने से यह लगता है कि अधिकारी एक-दूसरे पर निस्तारण मात्र टालते हैं। प्रार्थना पत्रों के निस्तारण को देखने से यह अभी प्रकाश में आता है कि संबंधित समस्याओं का निस्तारण नहीं होता लेकिन पोर्टल पर अधिकारी उसे निस्तारण दिखा देते हैं, यह कतई उचित नहीं है। वरिष्ठ अधिकारी विशेष रूप से इस पर ध्यान दें।

'