Today Breaking News

डोभी-केराकत-मुफ्तीगंज रेल रूट पर दोहरीकरण पूरा, सीआरएस करेंगे स्पीड ट्रायल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रूटों पर दोहरीकरण, रीमॉडलिंग, विद्युतीकरण का काम जारी है और डोभी-केराकत-मुफ्तीगंज स्टेशनों के बीच अब ट्रेनें तेज रफ्तार से फर्राटा भरेंगी। इस रूट को उच्चीकृत करते हुए दोहरीकरण और इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद अब डोभी-केराकत-मुफ्तीगंज पर हरी झंडी मिलने की पूरी उम्मीद है। 

वजह यह कि काम पूरा हो चुक है और कार्यदायी संस्थाओं ने टेस्टिंग भी करा ली, जिसमें सब कुछ ठीक मिला। अब शनिवार को सीआरएस (रेल संरक्षा आयुक्त) इस कार्य का निरीक्षण करने और स्पीड ट्रायल लेने के लिए आएंगे। उनके निरीक्षण के बाद हरी झंडी मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके बाद ट्रेनें पहले से ज्यादा तेज रफ्तार से दौड़ सकेंगी। डबल ट्रैक होने से आवागमन में किसी तरह की बाधा भी नहीं आएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर औड़िहार-जौनपुर (58किमी) रेल खंड के दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत डोभी-मुफ्तीगंज (31किमी) रेल खण्ड का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य प्रथम चरण में पूरा हो गया। इस रेलखंड का दोहरीकरण के अलावा विद्युतीकरण का काम समाप्त हो गया और रूट पर ट्रेनों के परिचालन की स्थिति भी तय हो गई। कार्यदायी संस्था के अधिकारियों ने अपनी निगरानी में टेस्टिंग भी करा ली ताकि कहीं कोई खामी रह गई हो तो उसे समय से दूर करा लिया जाए। इसक बाद सीआरएस को निरीक्षण के लिए 23 अप्रैल को आमंत्रित किया है। सीआरएस मोहम्मद लतीफ खान औड़िहार स्टेशन पहुंचकर पहले मोटर ट्रॉली से ट्रैक और रास्ते का मुआयना करते हुए रूट पर पहुंचेंगे, यार्ड का निरीक्षण करने के बाद शाम को स्पीड ट्रायल की संभावना है।

रेलवे पीआरओ अशोक कुमार के अनुसार सोमवार को पहली बार नए ट्रैक पर ट्रेन चलेगी और नए ओवरहेड ट्रैक्शन पर हाईटेंशन विद्युत धारा प्रवाहित होगी। इसके बाद सीआरएस मोहम्मद लतीफ खान के नेतृत्व में विशेष ट्रेन रेल खण्ड पर नवनिर्मित दोहरीकृत लाइन (विद्युतीकरण सहित) पर स्पीड ट्रायल भी किया जायेगा। रेल संरक्षा आयुक्त के साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण राजीव कुमार, मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी रामाश्रय पाण्डेय समेत निर्माण संगठन एवं वाराणसी मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

जनता से ट्रैक पर नहीं जाने की चेतावनी

पीआरओ अशोक कुमार ने पटरी किनारे गांव के लोगों और क्षेत्रीय जनता को चेतावनी दी जाती है कि डोभी-केराकत-मुफ्तीगंज रेलवे ट्रैक एवं ट्रैक्शन से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। दोहरीकृत सह विद्युतीकृत रेल पथ पर न जाए और ना ही अपने बच्चों अथवा अपने पशुओं को ट्रैक पर जाने दें। स्पीड ट्रायल के दौरान या दिन में किसी भी समय ट्रैक पर जाना खतरनाक हो सकता है। बताया कि 23 अप्रैल को सीआरएस के निरीक्षण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्पीड ट्रायल को लेकर आरपीएफ और जीआरपी समेत अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लग चुकी है।

कुछ ट्रेनों के बदले थे मार्ग और निरस्तीकरण

14 से 23 अप्रैल तक काम के चलते 05133-05134 औड़िहार-जौनपुर-औड़िहार अनारक्षित विशेष सवारी गाड़ी और 05143-05144 औड़िहार-जौनपुर-औड़िहार अनारक्षित ट्रेन निरस्त थी। वहीं 16 से 21 अप्रैल तक 15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाराणसी-वाराणसी सिटी-औड़िहार के रास्ते चली तो गाजीपुर सिटी से 15 व 22 अप्रैल को चलने वाली 14611 गाजीपुर सिटी-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस के परिवर्तित मार्ग औड़िहार-वाराणसी सिटी-जौनपुर सिटी के रास्ते गंतव्य को भेजी गई।

छपरा से 16 व 23 अप्रैल को चलने वाली 15115 छपरा-दिल्ली एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग औड़िहार-वाराणसी-जौनपुर के रास्ते चलाई गई। गाजीपुर सिटी से 16 व 23 अप्रैल को चलने वाली 22433 गाजीपुर सिटी-आनन्द विहार टर्मिनस एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग औड़िहार-वाराणसी-जंघई के रास्ते चलने से यात्रियों को असुविधा हुई।

'