Today Breaking News

सैदपुर, देवकली, मुहम्मदाबाद और मनिहारी में आज लगेगा स्वास्थ्य मेला - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर, संवाददाता। जनपद में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों पर 18 से 23 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेला का आयोजना होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गयी है। स्वास्थ्य मेला में स्वास्थ्य विभाग की टीम स्टाल लगाकर मातृ शिशु स्वास्थ्य परिवार कल्याण, सामान्य चिकित्सा, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मिलेगी। 

इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा की जांच व त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से पड़ने वाले प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी। आयुष विभाग की तरफ से आयुर्वेदिक डाक्टर मौजूद रहेंगे जो मरीजों को निश्शुल्क परामर्श व दवा उपलब्ध कराएंगे।

इन ब्लाकों में इस तिथि को लगेगा मेला

जनपद के 16 ब्लाक में स्वास्थ्य मेला लगेगा। विभाग की ओर से ब्लाकों में मेला लगाने की तिथि निर्धारित कर दी गयी है। इसमें 18 अप्रैल को सैदपुर, देवकली, मनिहारी, मुहम्मदाबाद, 19 अप्रैल को सादात (मिर्जापुर), सुभाकरपुर, बिरनो और कासिमाबाद , 20 अप्रैल को जखनिया, जमानिया, करंडा, बाराचवर, 21 अप्रैल को रेवतीपुर, 22 अप्रैल को भदौरा, मरदह, 23 अप्रैल को भावरकोल (गोड़उर) में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा है। इसका शुभांरभ जनप्रतिनिधियों की ओर से करायी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला को लेकर विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गयी है। सभी ब्लाकों पर तिथिवार स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। इसमें चिकित्सक मौजूद रहेंगे व मरीजों की जांच सहित दवाएं भी दी जाएगी।-डा. हरगोविंद सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी

'