Today Breaking News

वाराणसी से भदोही का सफर होगा आसान, वाहनों की गति बढ़ाने के लिए बनेगी सीसी रोड

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. आध्यात्म की नगरी काशी से औद्योगिक नगरी भदोही का सफर अब आसान होगा। काशी से भदोही पहुंचने में बमुश्किल एक घंटे लगेंगे। राहगीरों को जाम से मुक्ति मिलेगी। कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक पहुंचने में 15 मिनट लगेंगे। 273 करोड़ रुपये से कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक 8.6 किलोमीटर सीसी (कंक्रीट) फोरलेन सड़क बनेगी। लोक निर्माण विभाग ने राजस्व विभाग से सड़क पर हुए अतिक्रमण, वैध मकान व जमीन को चिह्नित कर रिपोर्ट मांगा है, जिससे मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। उधर, रिंग रोड से भदोही तक एनएचएआइ सड़क बनाएगी जिसमें काफी हद तक काम पूरा हो चुका है, बचे काम भी जल्द पूर्ण हो जाएंगे।

भदोही से कालीन का कारोबार विश्वस्तर पर है। यहां से कंटेनर के जरिए एयरपोर्ट और बंदरगाह से कोलकाता, मुंबई और दिल्ली तक कालीन भेजी जाती है। इस मार्ग पर घनी आबादी होने के साथ ही अत्यधिक यातायात का लोड है। शहर के अंदर से निकलने वाले भारी और हल्के वाहनों को रिंग रोड तक आसानी से पहुंचाने के लिए सड़क का चौड़ीकरण किया जा रहा है। इतना ही नहीं, भदोही पहले बनारस का हिस्सा था, यहां के लोग आज भी रोज मार्केटिंग करने बनारस आते हैं। इस सड़क के दोनों तरफ काफी संख्या में आबादी होने के कारण छोटे-छोटे बाजार भी हैं, ऐसे में वाहनों की रफ्तार धीमी रहती है। लोहता समेत कई बाजारों में अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। दो दशक में इस मार्ग पर कई कालोनियां, दुकान और अपार्टमेंट बन गए। यही कारण है कि यहां अक्सर लोग जाम में फंसे रहते हैं।

26 मीटर चौड़ी होगी सड़क

सड़क की चौड़ाई 18 मीटर होगी। दोनों तरफ चार-चार मीटर में नाला, पाथवे, डिवाइडर बनेगा। सड़क खराब नहीं हो, जलभराव से राहगीरों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसे देखते हुए पीडब्ल्यूडी सीसी रोड बना रहा है जिससे पानी लगने के बाद भी सड़क खराब नहीं हो।

लागत-272 करोड़

लंबाई-8.6 किमी.

एमएलसी चुनाव की अधिसूचना जारी होने के कारण काम शुरू नहीं हो पा रहा है

कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक 273 करोड़ में 8.6 किलोमीटर फोरलेन सीसी रोड बनेगी। सड़क बनाने वाली कंपनी ने अपना प्लांट लगा लिया है। एमएलसी चुनाव की अधिसूचना जारी होने के कारण काम शुरू नहीं हो पा रहा है। 15 अप्रैल से काम शुरू हो जाएगा।-एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता-लोक निर्माण विभाग

'