Today Breaking News

बलिया में यूपीडा किसानों से खरीदेगा जमीन, NHAI बनाएगा Green Field Expressway

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. गाजीपुर से बलिया मांझीघाट ग्रीनफील्ड (Green Field Expressway) परियोजना के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) और उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के बीच बुधवार को अनुबंध (एमओयू) हुआ है। इस पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी और एनएचएआइ के क्षेत्रीय अधिकारी (पूर्व) विपनेश शर्मा ने हस्ताक्षर किए हैं।

भूमि अधिग्रहण का कार्य इसी महीने शुरू करने की तैयारी है। हाईवे की लंबाई 118 किमी और चौड़ाई 60 मीटर है। कुल लागत 5000 करोड़ है। इस समझौते के बाद इसमें जल्द कार्य प्रारंभ होने की उम्मीद है। भूमि खरीदने के लिए जिले के राजस्व अधिकारियों के साथ विचार विमर्श और निगरानी यूपीडा द्वारा की जाएगी। किसानों की सहमति से प्राथमिकता के आधार पर जमीन ली जाएगी। इस काम के लिए भूमि क्रय अनुमोदन समिति गठित की जाएगी, जिसमें एनएचएआइ के प्रतिनिधि सदस्य सचिव होंगे।

50 करोड़ से अधिक लागत अंतर्निहित होने पर परियोजना के लिए खरीदी जाने वाली भूमि की दर और कुल भूमि मूल्य पर एनएचएआइ के सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन दिया जाएगा। धनराशि यूपीडा को उपलब्ध कराई जाएगी। किसानों की सहमति से भूमि क्रय के बाद परियोजना के लिए शेष भूमि का अर्जन एनएचएआइ करेगा। सदर और बैरिया तहसील के गांवों के किसानों से लगभग 765 हेक्टेयर भूमि किसानों से खरीदी जाएगी। भूमि खरीद के लिए थ्री डी का प्रकाशन काफी पहले हो गया है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगा यह एक्सप्रेस वे

केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जिले को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे की सौगात एक साल पहले दी थी। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे गाजीपुर के जंगीपुर के कुछ आगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगा। दूसारी छोर मांझ़ी में यह बिहार छपरा के रिविलगंज बाईपास से जुड़ेगा, इससे बिहार के लोग भी आसानी से इस मार्ग से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर पहुंच जाएंगे।

बलिया में 98 गांवों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

गाजीपुर से बलिया तक यह एक्सप्रेस वे कुल चार तहसीलों से होकर गुजरेगा। इसमें गाजीपुर सदर, गाजीपुर के ही मोहम्मदाबाद, बलिया सदर व बैरिया तहसील शामिल हैं। यह एक्सप्रेस वे जिले में दो तहसीलों के कुल 98 गांवों से होकर निकलेगा। सदर तहसील के शाहपुर, लकौरा, बढ़वलिया, हरदत्तपुर, टिकारी, बशरतपुर, हैबतपुर, खोरीपाकड़, सर्फुदीदनपुर, माल्देपुर, विजयीपुर, बनकटा, कंसपुर, मोहनछपरा, नगवां, भेलसर, भीमपट्टी, कछुवा खास, मुड़ाडीह, लाखपुर, बेलहरी, दुधैला, रघुनाथपुर, दिघार समेत 82 गांव शामिल हैं। बैरिया तहसील के कंचनपुर, रामपुर, छेड़ीडीह, नकागांव, बलिहार, दयाछपरा, दलपतपुर, जगदेवा, टेंगरहीं, सोनबरसा, इब्राहिमाबाद उपरवार, चांददियर आदि सहित 16 गांव शामिल हैं।

एक्सप्रेस-वे के लिए एमओयू साइन हो चुका है

इस एक्सप्रेस-वे के लिए एमओयू साइन हो चुका है। यूपीडा भूमि अधिग्रहण करके देगा। उसके तुरंत बाद हम कार्य प्रारंभ करा देंगे। यह एक्सप्रेस वे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जंगी पुर से आगे जुड़ेगा। यूपीडा और एनएचएआइ के बीच अब हर चीज स्पष्ट हो चुका है।-श्रीप्रकाश पाठक, परियोजना निदेशक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, आजमगढ़ (मीडिया इनपुट्स)

'