Today Breaking News

Vande Bharat Train Ghazipur: गाजीपुर में देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस डीडीयू-पटना रेल लाइन पर दौडे़गी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Vande Bharat Train Ghazipur : अब निकट भविष्य में भारतीय रेलवे के दिल्ली- हावड़ा मेन रेल लाइन के डीडीयू -पटना रेल खंड पर देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस दौडे़गी। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे पटना रूट पर संचालन की तैयारी में तेजी से जुट गई है। रेलवे ट्रैक को हाई स्पीड ट्रेनों के परिचालन के लिए तैयार किया जा रहा है।

Vande Bharat Train Ghaipur

पंडित दीनदयाल उपाध्याय से पटना, मोकामा होते हुए झाझा तक का रेलवे ट्रैक घनी आबादी वाले इलाके से होकर गुजरता है। इस वजह से रेलवे ट्रैक पर अमूमन आम लोग या मवेशी ट्रेन की चपेट में आ जाते हैं। पटना से झाझा तक पटरियों को अपग्रेड किया जा रहा है। वहीं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा स्टेशन तक रेल पटरी के दोनों ओर कंक्रीट की 6 फीट ऊंची दीवार बनाने की तैयारी है। इस रेलखंड पर रेलवे अधिक मजबूत हाई क्वालिटी का स्लीपर पर लगा रहा है। इसे ट्रैक अत्यधिक लोड झेलने में सक्षम हो सकेगा। ट्रैक की दोनों ओर बाउंड्री बनाने के रेलवे 345 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

पीडीडीयू - पटना रेल खंड पर 130 किमी की रफ्तार से दौड़ती है ट्रेनें

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा तक रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। कोविड से पहले ट्रेन के अधिकतम चलने की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। ट्रैक और पुलियाओं को चुस्त-दुरुस्त करने के बाद रफ्तार में भी वृद्धि हुई है। लेकिन बंदे भारत एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। इसको लेकर ट्रक को एक बार फिर से अपग्रेड किया जा रहा है।

रेल बजट में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की हुई है घोषणा

देश में सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों को गया व पटना से दिल्ली के लिए चलाने की तैयारी चल रही है। यह ट्रेन आठ से नौ घंटे में दिल्ली से पटना अथवा गया जंक्शन पहुंच जाएगी। पटना से हावड़ा के लिए भी वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन 160 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी और इसमें केवल बैठने की ही व्यवस्था होगी। इतना ही नहीं वाराणसी से हावड़ा के लिए वाया गया होकर भी वंदे भारत ट्रेन चलाने की इस बार की बजट में घोषणा की गई है।

रेल बजट में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा

पीडीडीयू-झाझा तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे मंत्रालय से फिलहाल कोई नोटिफिकेशन नहीं किया गया है। रेल बजट में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा पर मंत्रालय से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही कार्य शुरू हो सकेगा।- वीरेंद्र कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूर्व मध्य रेलवे

'