Today Breaking News

पूर्वांचल में दो दिनों तक हीट वेव का असर, इसी सप्ताह हो सकती है बादलों की सक्रियता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल समेत उत्तर भारत इन दिनों मानो सूरज की आंच में तप रहा है। लगातार हीट वेव की सक्रियता का रुख बना हुआ है। मौसम का यही रुख बना रहा तो आने वाले कुछ दिनों में बूंदाबांदी का दौर भी हो सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार वातावरण में नमी की कमी से बादलों की पूर्वांचल में सक्रियता नहीं हो पा रही है। 

जबकि सैटेलाइट तस्वीरों में अफगानिस्तान से लेकर ईरान तक घने बादल बने हुए हैं। बादलों की यह सक्रियता उत्तर भारत तक पछुआ हवाओं पर निर्भर करती है। यह हालात बने तो पूर्वांचल में बूंदाबांदी का भी दौर हो सकता है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह से मौसम का मिला जुला रुख हो सकता है। मगर यह वातावरण में पर्याप्त नमी पर निर्भर करता है।

बीते चौबीस घण्टों में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तकपन 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य रहा। आर्द्रता अधिकतम 22 फीसद और न्यूनतम 12 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों तक हीट वेव का संकेत है। 

इसके अतिरिक्त इस सप्ताह बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी की भी सूरत बन रही है। जबकि आने वाले दिनों में गर्मी की हालत बनी रहने की उम्मीद है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा तो बूंदाबांदी हो सकती है। लोकल हीटिंग पर्याप्त है, लेकिन वातावरण में नमी का स्तर बढ़ते ही बूंदाबांदी हो सकती है।

वातावरण में नमी की कमी होने से बादलों की सक्रियता का दौर भी कम ही है। माना जा रहा है कि आने वाले सप्ताह से मौसम का रुख थोड़ा बदल सकता है। जबकि नमी का स्तर आने वाले दिनों में बढ़ते ही बादलों की सक्रियता हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले दो दिनों तक हीट वेव के संकेत हैं। इसके अलावा पछुआ हवाओं का जोर बना रहा तो आने वाले दो चार दिनों में बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं अब अनुमानतः माह भर में प्री मानसूनी सक्रियता के साथ ही दो माह में मानसून भी उत्तर भारत में सक्रिय होने लगेगा।

'