Today Breaking News

महुआबाग-ददरीघाट मार्ग के सुंदरीकरण की कवायद तेज - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. महुआबाग-ददरीघाट मार्ग के खुलने के आदेश के बाद सुंदरीकरण की कवायद तेज हो गई। है। गेट की चाबी ओपियम फैक्ट्री ने नगर पालिका को सौंप दी। अब बेहतर इंतजाम के बाद यह मार्ग आमजन के लिए खोला जाएगा। इसके पहले इसके सुंदरीकरण की तैयारी की जा रही है। नगर पालिका ने इसके सुंदरीकरण के लिए लगभग 30 लाख रुपये का बजट बना रही है। इस बजट में सड़क के दोनों ओर नाली, बीच में डिवाइडर तथा मार्ग को सीसी बनाया जाएगा।

ददरीघाट मार्ग पर पड़ने वाले नाले पर पुलिया का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ इस मार्ग पर पौधरोपण व स्ट्रीट लाइट लगाकर इसे सजा-संवार कर आम जनमानस को सौंपा जाएगा। इस मार्ग की कुल लंबाई लगभग 160 मीटर व चौड़ाई 12 मीटर है। 1985 के पहले यह मार्ग आम लोगों के प्रयोग में आया करता था। उस समय भी यह मार्ग सुबह सात बजे खोला जाता था और शाम सात बजे के बाद इसके गेट पर ताला बंद कर दिया जाता था। ओफियम फैक्ट्री की सुरक्षा के दृष्टिकोण से किया जाता था। कुछ दिन बाद ओफियम फैक्ट्री ने सुरक्षा की दृष्टि से इसमें ताला बंद कर दिया और सूचना चस्पा कर दिया कि यह आम रास्ता नहीं है।

अनिल श्रीवास्तव जिला कोर्ट में मार्ग को खुलवाने का मुकदमा कर दिया। यह मुकदमा लगभग 1995 तक चला। जनपद न्यायालय ने ओपियम फैक्ट्री को इसे खोलने का आदेश दिया, लेकिन ओपियम फैक्ट्री के अधिकारी इस फैसले को न मानते हुए हाईकोर्ट चले गए। वहां भी कोर्ट ने सभी साक्ष्यों को देखते हुए 2015 में इस मार्ग को खोलने का फैसला सुनाया। चूंकि इस मामले में नगर पालिका का कोई हस्तक्षेप नहीं था। इसलिए इस फैसले की जानकारी किसी को नहीं हो पाई। 

लगभग दो वर्ष पहले जब नगरपालिका को इस फैसले का पता चला तो नगरपालिका ने जिलाधिकारी से इस मार्ग को खुलवाने की अपील की। दो साल के प्रयास के बाद अब जाकर इस मार्ग को खोला जा सका है। नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने बताया कि मार्ग के निर्माण के लिए जेई को स्टीमेट बनाने का कार्य सौंप दिया गया है। स्टीमेट बनते ही बजट की व्यवस्था कर इस मार्ग पर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

'