Today Breaking News

अब तय शेड्यूल से मिलेगी बिजली, योगी सरकार ने किया इंतजाम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. कोयले की किल्लत और भीषण गर्मी के चलते बिजली की अधिक मांग के बावजूद प्रदेश सरकार ने तय शेड्यूल के हिसाब से बिजली देने का ऐेलान किया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इसका निर्देश दिया था।  पावर कारपोरेशन ने गुरुवार को 31 मई तक प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति का शेड्यूल जारी कर दिया है। ताज ट्रिपेजियम जोन में शामिल ग्रामीण इलाकों में भी 24 घंटे आपूर्ति होगी।


भीषण गर्मी के चलते मांग में हुई बेतहाशा वृद्धि के कारण प्रदेश में बिजली संकट गहरा गया। उधर, कोयले की किल्लत भी लगातार जारी है। केंद्र सरकार यूपी सहित अन्य राज्यों को विदेशी कोयला खरीदने को कह चुकी है। इस बीच बिजली संकट से उबरने को इन दिनों राज्य सरकार विभिन्न स्तर पर प्रयासों में जुटी है। बीते कुछ दिनों में ललितपुर, अनपरा और हरदुआगंज की पांच उत्पादन इकाइयों को चालू किया जा चुका है।

पारीछा के पास सिर्फ एक दिन का स्टॉक

राज्य की उत्पादन इकाइयों में अभी कोयले का संकट बरकरार है बल्कि स्थिति और नाजुक होती जा रही है। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी की डेली रिपोर्ट के मुताबिक राज्य की किसी भी इकाई के पास स्टॉक में एक चौथाई कोयला भी नहीं है जबकि 25 फीसदी से कम स्टॉक क्रिटिकल स्थिति का संकेत हैं। चार मई को पारीछा उत्पादन इकाई के पास कोयले का महज एक दिन का स्टॉक शेष है। पारीछा को 15500 के मुकाबले 10500 मीट्रिक टन ही कोयला मिला। ओबरा पावर प्लांट में भी तीन दिन का कोयला ही बचा है। 12500 मीट्रिक टन के मुकाबले वहां 11500 मीट्रिक टन कोयला ही मिला।

'