Today Breaking News

गर्मियों में गिरे अंडे के दाम, मांग घटने के कारण बिक्री हुई आधी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सैदपुर क्षेत्र के अंडा व्यवसायियों को इन दिनों गर्मियों में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। मांग कम होने के कारण अंडा व्यवसायियों की बिक्री 50% तक गिर गई है। भीषण गर्मी के चलते अंडा भी ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पा रहा है। जिस कारण बड़ी संख्या में इन व्यवसायियों को माल का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिसके कारण इस समय अंडे के बाजार में मंदी की स्थिति बनी हुई है। कुछ व्यवसायी इसे उपभोक्ताओं की कमजोर क्रय शक्ति का नतीजा बता रहे हैं।

इन दिनों बाजार में मीडियम साइज का अंडा 110 से 120 रुपए प्रति पत्ता (24 पीस) तथा बड़ा साइज अंडा 140 से 150 रुपए प्रति पत्ता बिक रहा है। एक तरफ बाजार में मांग कम होने से दाम गिरे हुए हैं, तो दूसरी तरफ गर्मी से अंडों में जल्द सड़न पैदा होने लग रही हैं। जबकि बीते शरद ऋतु में बड़ा साइज का अंडा दौ सौ और मीडियम 180 रुपए प्रति पत्ता बिक रहा था।

गर्मियों में अंडे की बिक्री होती है कम

एक्सपर्ट का मानना है कि अंडे में पोषक तत्वों की भरमार होती है। जिसके कारण पचने में यह ज्यादा गर्मी उत्पन्न करता है। इसलिए इसकी तासीर को गर्म मानते हुए, एक्सपर्ट शरद ऋतु के अपेक्षा ग्रीष्म ऋतु में अंडे का कम सेवन करने की सलाह देते हैं। यही कारण है कि गर्मी में लोग अंडे का सेवन कम करते हैं। जिसके कारण गर्मी में इसकी बिक्री घट जाती है।

व्यापारियों ने बताया बाजार में कमजोर है क्रय शक्ति

अंडा व्यवसाय संदीप जायसवाल, अखलाक अहमद, जितेंद्र पाठक, सोनू मोदनवाल आदि ने बताया कि एक तो वैसे ही गर्मी में अंडे की बिक्री गिरी हुई है। दूसरे मार्केट में उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति भी कमजोर है। जिसके कारण लॉकडाउन के पूर्व के वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष व्यापार पर कुछ ज्यादा ही असर पड़ रहा है। हम एग फार्म से उतना ही माल मंगा रहे हैं, जितना कि दो-तीन दिनों में बेचा जा सके।

'