Today Breaking News

यूपी में आज से हो सकती है बारिश, मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. अंतिम दिन अप्रैल ने थोड़ी सी नरमी दिखाई और जाते-जाते अगले चार-पांच दिन तक हवा-पानी के संकेत दे गया। हालांकि, शनिवार को बांदा, प्रयागराज, कानपुर, झांसी, 45 पार पारे की आग में जलते रहे, वहीं आगरा और चुर्क में तापमान 45 के करीब पहुंचा रहा। जबकि लखनऊ के तापमान में चार डिग्री की गिरावट आई, लेकिन पहली बार पसीने वाली चिपचिपी गर्मी का अहसास लोगों को हुआ। मौसम बुलेटिन के मुताबिक, वाराणसी, अयोध्या, फुरसतगंज, फतेहगढ़, उरई, हमीरपुर, शाहजहांपुर, बरेली, मेरठ, अलीगढ़ में पारा 40 पार रहकर अपनी तपन का अहसास कराता रहा।

बूंदाबांदी के आसार, पर हीट वेव की चेतावनी भी

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक, जेपी गुप्ता के मुताबिक, पूरे प्रदेश में हल्की बूंदाबादी, हवाओं के आसार हैं। हालांकि, बुलेटिन में कुछ स्थानों पर हीटवेव के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग ने झांसी में कल हीट वेव और फर 6 तक आंशिक बदली के बने रहने के आसार हैं। वहीं कानपुर में पांच तारीख को बूंदाबांदी के आसार जताए जा रहे हैं।

लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी

लखनऊ में कल से बदली, 4 और छह को बारिश के आसार है। आईएमडी की वेबसाइट के मुताबिक, लखनऊ में बदली कल से छाई रहेगी, जबकि 4 और 5 बूंदाबादी के आसार हैं।

45.1 से 41.4 हुआ लखनऊ का पारा

लखनऊ का तापमान शुक्रवार को 45 पार चला गया था और यह अपने आप में एक रिकार्ड था। वहीं शनिवार को तापमान में 3.7 डिग्री की गिरावट आई और यह 41.4 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक था।

निम्न दाब का क्षेत्र बनने से राहत़

वरिष्ठ भू वैज्ञानिक डॉ. सीएम नौटियाल कहते हैं कि भूमि के गर्म होने पर हवा भी गर्म होती है। गर्म और हल्की होकर हवा ऊपर उठती है। गर्म हवा अधिक नमी सोखती है, इसलिए ऊपर उठकर फैलती है। इस प्रक्रिया में ठंडी होने पर हवा में उपस्थित नमी बूंदों में बदल जाती है। उस क्षेत्र में दबाव कम हो जाता है। यदि कुछ दूर के क्षेत्रों में ठंडी हवा आती है, जो इसे ऊपर धकेल देती है। इससे आंधी और बूंदाबांदी के हालात बनते हैं।

यहां तो 40 से नीचे रहा पारा

बस्ती 38

बहराइच 37.7

बलिया 34.5

गोरखपुर 35.4

लखीमपुर खीरी 38.1

इन जिलों में चढ़ा रहा पारे का पारा

बांदा 47.2

प्रयागराज 46.1

कानपुर  45.1

झांसी 45.2

आगरा ताज 44.7

'