Today Breaking News

पूर्वांचल में जल्द मानसून देगा दस्‍तक, प्री मानसूनी सक्रियता लोकल हीटिंग और नमी पर निर्भर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के साथ ही वातावरण में नमी का स्‍तर भी लगातार बढ़ रहा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं पूर्वांचल में लोकल हीटिंग का असर हुआ तो बादल बूंदाबांदी भी करा सकते हैं। मौसम विभाग की ओर से इस सप्‍ताह बारिश की संभावना कम है। माना जा रहा है कि चक्रवात असानी का असर खत्‍म होने के साथ ही बादलों की सक्रियता की भी संभावना कम हो गई है। हालांकि, पुरवा हवाओं का असर रहा तो बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आएंगी और लोकल हीटिंग होने पर बूंदाबांदी भी कराएंगी। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 62 फीसद और न्‍यूनतम 41 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ है और पूर्वोत्‍तर में बादलों का घना डेरा बना हुआ है। माना जा रहा है कि पुरवा हवाओं का जोर रहा तो पूर्वांचल में बादल बूंदाबांदी करा सकते हैं। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सप्‍ताह बादलों की मामूली सक्रियता का ही अंदेशा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो बूंदाबांदी भी हो सकती है।

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के साथ ही वातावरण में नमी का स्तर भी बढ़ रहा है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में प्री मानसूनी सक्रियता का अंदेशा भले ही हो लेकिन लोकल हीटिंग में नमी का स्‍तर काफी हद तक बूंदाबांदी तय करेगा। वहीं मौसम विभाग ने इसी सप्‍ताह अंडमान निकोबार में मानसून के दस्‍तक की उम्‍मीद जताई गई है। अगर मानसूनी सक्रियता का यही क्रम जारी रहा तो माह भर में मानसून पूर्वांचल की दहलीज पर दस्‍तक देने लगेगा।

'