Today Breaking News

गाजीपुर में तीन सौ से अधिक ने राशन कार्ड से नाम काटने को दिया आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जनवरी महीने से सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर लोगों को राशन सहित अन्य सामग्री मिल रही हैं। वहीं जखनियां क्षेत्र के अपात्र लाभार्थियों का सपना राशन कार्ड में आए नए नियम से टूट रहा है। सरकार की ओर से पात्रता और अपात्रता की जांच प्रक्रिया चल रही है। इसमें क्षेत्र के कई लाभार्थी राशन कार्ड से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने 2022 विधानसभा चुनाव में राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल के साथ नमक, तेल और चना देना योजना में जोड़ दिया था। सरकार के ओर से पात्रता और अपात्रता की जांच प्रक्रिया होने से सरकारी सस्ते गल्ले के लाभार्थियों के लिए मुसीबत बन गया है। अधिकांश लोग राशन कार्ड से दूर हो रहे हैं। 

जखनिया उप जिलाधिकारी अनिरुद्ध प्रताप सिंह ने बताया कि लेखपाल सहित कर्मचारियों से गांवों में सर्वे कराया जा रहा है। अब तक आपूर्ति कार्यालय में तीन सौ से ज्यादा लाभार्थी राशन कार्ड से नाम वापसी का आवेदन किए हुए है। इस संबंध में पूर्ति अधिकारी प्रवीण कुमार गुप्ता ने बताया कि इसमें राशन कार्ड से नाम वापसी में ज्यादातर सरकारी नौकरी करने वाले लोग हैं। 

अब तक तीन सौ से अधिक लोगों ने नाम काटने और नाम वापसी के लिए आवेदन किया है। साथ ही विभाग के ओर से लोगों को प्रेरित किया जा रहा है जो सरकारी गाईडलाइन के अनुसार मानक विहीन है वह भी आवेदन देकर राशन कार्ड से अपना नाम कटवा लें।

'