Today Breaking News

वाराणसी से प्रयागराज के लिए शुरू होगी जलयान सेवा, जानें कितना होगा किराया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. बनारस में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए इसमें एक और विस्तार होने जा रहा है। काशी से प्रयागराज के बीच जल्द जलयान सेवा शुरू होने जा रही है। यह यात्रा तीन दिन की होगी। इसका किराया पांच से छह हजार के बीच होने का अनुमान है। पर्यटन विभाग की ओर से इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। उम्मीद है जुलाई के पहले सप्ताह में इसका ट्रायल किया जाएगा।

तय कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन जलयान काशी से चुनार घाट होते हुए विंध्याचल पहुंचेगा। यहां पर्यटन विभाग के यात्री निवास में रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन सुबह मां विंध्यवासिनी, अष्टभुजा और मां काली का दर्शन करेंगे। इस दौरान सैलानी विंध्य पर्वत शृंखला के मनोरम दृश्य भी देखेंगे। इसके बाद जलयान प्रयागराज के लिए रवाना होगा। वहां रात्रि विश्राम के बाद सैलानी अगले दिन प्रयागराज का भ्रमण करेंगे और फिर काशी के लिए प्रस्थान करेंगे। यात्रा की दूरी लगभग 200 किलोमीटर होगी। ट्रायल में पर्यटन विभाग कुछ बड़े ट्रेवल कंपनियों और टूर आपरेटरों को आमंत्रित करेगा। सब ठीक रहा तो इस वर्ष अक्टूबर से काशी-प्रयागराज जलमार्ग सेवा शुरू हो जाएगी।

तीन दिन की होगी यात्रा

जलयान संचालक विकास मालवीय ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह शुक्रवार दोपहर बाद यात्रा शुरू होगी। रविवार शाम तक इसका समापन किया जाएगा। अधिक से अधिक यात्रियों को जोडऩे के लिए सप्ताहांत (शुक्रवार से रविवार) के लिए यह टूर पैकेज तैयार किया जा रहा है। यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी नाश्ता और भोजन की भी सुविधा मिलेगी। इसका पैसा किराये के मद में शामिल होगा।

यह होगा रूट 

जलयान का पहला पड़ाव शूलटंकेश्वर होगा। दूसरा पड़ाव चुनार घाट, तीसरा विंध्याचल, चौथा प्रयागराज होगा। वापसी में जलयान इसी रूट से वापस आएगा। हालांकि आगे चलकर इसमें कुछ और फेरबदल हो सकते हैैं।

जुलाई के प्रथम सप्ताह में परीक्षण किया जाएगा

काशी-प्रयागराज जलयान सेवा के लिए जुलाई के प्रथम सप्ताह में परीक्षण किया जाएगा। इसकी तैयारी हो रही है। सफलता मिली तो इस वर्ष जलयान सेवा को हरी झंडी मिल जाएगी।-कीर्तिमान श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

'