Today Breaking News

चोरों ने बिजली का कनेक्शन जोड़कर काटी थी सैदपुर यूनियन बैंक की छत - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सैदपुर यूनियन बैंक आफ इंडिया की शाखा में छत काटकर लाकर से कीमती जेवरों के चोरी के मामले में दूसरे दिन मंगलवार को भी पुलिस के हाथ खाली रहे। हालांकि पुलिस ने चोरों द्वारा छत काटने के लिए बिजली का प्रयोग किए जाने वाले तार को बरामद कर लिया है, वहीं पर कुछ फुट प्रिट भी मिले हैं, लेकिन अब तक चोर पुलिस पकड़ से दूर हैं। इधर कई ग्राहक मंगलवार को बैंक पहुंचकर लाकर के बारे में जानकारी ली।

चोरों ने यूनियन बैंक के बगल में स्थित एक निर्माणाधीन मकान को अपना ठिकाना बनाया था। पुलिसिया छानबीन में बैंक के पूरब स्थित मकान में तार, छोटे विद्युत बोर्ड के अलावा गुटखा का पैकेट आदि बरामद हुआ है। इससे कयास लगाया जा रहा है कि चोरों ने इसी तार के सहारे कनेक्शन जोड़कर विद्युत कटर मशीन से छत काटी होगी। रह गई काटते समय आवाज आने के बात तो बैंक के ठीक पीछे रेलवे लाइन है। आमजन द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि ट्रेन गुजरते समय चोरों ने छत काटी होगी, जिससे ट्रेन की आवाज के चलते कटर मशीन की आवाज सुनाई नहीं पड़ा होगा।

पुलिस द्वारा निर्माणाधीन मकान में मिले फुट प्रिट को भी ले लिया गया। अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि शनिवार की रात और रविवार की रात दोनों दिन लगकर चोरों ने इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया है। 

टेक्नीशियन से पुलिस ने की पूछताछ

स्थानीय पुलिस ने मामले की तह तक जाने के लिए बैंक में काम करने वाले निजी टेक्नीशियन समेत दो और से पूछताछ की, लेकिन कुछ पता नहीं चल सका। इसके अलावा पुलिस ने सोमवार की शाम में बैंक के पीछे रेलवे लाइन के किनारे भी अवलोकन किया, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। 

लाकर की जानकारी लेने पहुंचे ग्राहक

बैंक खुलने पर ज्यादातर ग्राहक बैंक में लिए गए लाकर के बारे में जानकारी लेने पहुंचे। बड़ी चोरी की घटना से हर ग्राहक परेशान हैं। ग्राहकों में नगर की अरुणा पांडेय, गोंडा में पुलिस इंस्पेक्टर के पद पर तैनात कटघरा गांव निवासी आनंद कुमार आदि पहुंचे थे। पुलिस मुस्तैद

यूबीआइ शाखा में बड़ी चोरी के बाद इस स्थानीय शाखा समेत सभी शाखाओं में पुलिस मुस्तैद दिखी। बैंक के सुरक्षा गार्ड के अलावा एक सिपाही व एक होमगार्ड तैनात थे। कोतवाल तेजबहादुर सिंह ने बैंक पहुंचकर जायजा लिया। 

रात भर रुके रहे गार्ड

बैंक के दो सुरक्षा गार्ड सोमवार की रात बैंक में रुके रहे। चोरों द्वारा तोड़े गए छत की मरम्मत भी कराई गई। उप शाखा प्रबंधक विकास कुमार शर्मा ने बताया कि छत की मरम्मत हो गई है। ज्यादातर ग्राहक लाकर के बारे में जानकारी लेने आए, जिन्हें जानकारी दी गई। बताया कि आज शाखा प्रबंधक भी दोपहर बाद आ जाएंगे। 

पुलिस निष्क्रियता से पूर्व में भी हुई थी बैंक में चोरी

जमानियां में पुलिस की लचर सुरक्षा व्यवस्था के कारण बैंकों को चोरों ने कई बार निशाना बनाया है। तहसील क्षेत्र के अभईपुर व सरहुला रेलवे स्टेशन स्थित यूनियन बैंक में भी चोरी की घटनाएं घट चुकी है, लेकिन आज तक पुलिस सरहुला रेलवे स्टेशन स्थित यूनियन बैंक में हुई चोरी का खुलासा भी नहीं कर सकी। बैंक में चोरी की पहली घटना नौ दिसंबर 2010 की रात की है।

डकैतों ने जमानियां रेलवे स्टेशन स्थित डाकघर में धावा बोला था। वारदात को अंजाम देकर लौटने के दौरान डकैतों ने बाजार में एक व्यक्ति को लहूलुहान भी कर दिया था। वहीं यूनियन बैंक के अभईपुर शाखा में भी डकैत मेन गेट का ताला तोड़कर कंप्यूटर व अन्य समान उठा ले गए थे। हालांकि पुलिस ने जिसको इस मामले में आरोपित बनाया था। उसे उसके घर व गांव वाले निर्दोष बता रहे थे। गिरफ्तारी के विरोध में धरना प्रदर्शन के लिए जमानियां तहसील आने के दौरान गांव वालों व पुलिस के बीच स्टेशन बाजार पुलिस चौकी कहासुनी शुरू हुई जो मारपीट में तब्दील हो थी।

ग्रामीणों में से कुछ ने बड़ी ही बेरहमी से चौकी इंचार्ज का कत्ल कर दिया था। वहीं दूसरी घटना 29 जनवरी 2015 को नगसर हाल्ट थाना क्षेत्र के सरहुला हाल्ट के पास स्थित यूनियन बैंक आफ इंडिया की शाखा की खिड़की को चोर गैस कटर से काट कर बैंक से दो सीसी कैमरा, दो कंप्यूटर तथा दो मानीटर चुरा ले गए। यही नहीं, चोरों ने गैस कटर से कैश बाक्स को भी काटने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके थे। अब तक पुलिस चोरों तक नहीं पहुंच सकी और उनकी फाइल में ही चोरी की घटना दब गई। 

बैंकों में बढ़ी अतिरिक्त सतर्कता

खानपुर क्षेत्र के बैंकों में मंगलवार को अतिरिक्त सतर्कता देखने को मिली। थानाध्यक्ष संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि सभी बैंकों के मेन गेट के अतिरिक्त बैंक भवन के चारों तरफ निरीक्षण किया गया। बैंकों के आसपास रहने वाले लोगों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। बैंक कर्मचारियों को किसी भी व्यक्ति विशेष के लिए काउंटर पार या बैंक के संवेदनशील स्थल तक जाने की इजाजत न देने को कहा गया है। सिधौना, खानपुर, नायकडीह, मौधा, बिहारीगंज, उचौरी, सौना, पोखरामोड़, जगदीशपुर व अनौनी आदि बैंक शाखाओं पर खाता धारकों को भी अपने सतर्कता और बैंक सुरक्षा का जानकारी दिया गया।

'