Today Breaking News

कब तक बनकर तैयार होगी सहजनवा दोहरीघाट की नई रेल लाइन और 12 नए रेलवे स्टेशन, जानिए डिटेल्स

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. Sahjanwa Dohrighat New Rail Line Kab Tak Bankar Taiyar Hogi: सहजनवा-दोहरीघाट 81 किमी लंबी नई बड़ी रेल लाइन (Sahjanwa Dohrighat New Rail Line) पर भी ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। मजबूत पटरियों और डिस्टेंस सिग्नल के साथ रेल लाइन पर बिजली के तार भी बिछ जाएंगे।

Sahjanwa Dohrighat New Rail Line Kab Tak Bankar Taiyar Hogi

निर्माण आरंभ करने से पहले निर्माण संगठन ने डिटेल सर्वे के लिए चिन्हित भूमि का लिडार सर्वे (लाइट डिटेक्शन एंड रैंगिंग) की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निर्माण संगठन ने लिडार सर्वे के लिए कंपनी भी नामित कर दी है। कंपनी मौके पर पहुंच गई है, जो चार माह में सर्वे का कार्य पूरा कर देंगी। सर्वे में एक करोड़ रुपये का खर्च आएगा। लिडार सर्वे के माध्यम से भूमि का आंकलन किया जाएगा। सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर ही रेल लाइनें बिछाई जाएंगी। स्टेशनों और पुलों का निर्माण होगा।

चार साल में पूरी होगी सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन (Sahjanwa Dohrighat New Rail Line)

1319 करोड़ की लागत से यह महत्वाकांक्षी योजना लगभग चार साल में पूरी हो जाएगी। समय बढ़ने के साथ लागत भी बढ़ जाएगी। प्राथमिक कार्यों के लिए रेल मंत्रालय ने 20 करोड़ रुपये अवमुक्त कर दिया है। 17 दिसंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन (Sahjanwa Dohrighat New Rail Line) को स्वीकृति दी गई थी। कैबिनेट ने 1320 करोड़ का बजट भी स्वीकृत कर दिया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गई है। यहां जान लें कि बाराबंकी- गोरखपुर- छपरा 425 किमी मुख्य रेल मार्ग को भी 130 से बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे के लायक बनाने की योजना है। इस रेलमार्ग पर 110 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चल रही हैं।

111 गांवों से गुजरेगी सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन (Sahjanwa Dohrighat New Rail Line), भूमि अधिग्रहण शुरू

सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन (Sahjanwa Dohrighat New Rail Line) गोरखपुर और मऊ जनपद के 111 गांवों से होकर गुजरेगी। गोरखपुर के 104 गावों के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेल लाइन बिछाने के लिए इन गांवों की 359 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। पूर्वोत्तर रेलवे ने जिला प्रशासन को चिन्हित भूमि का अभिलेख सौंप दिया है। भूमि की स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेलवे प्रशासन ने सामाजिक समाघात अध्ययन करने वाली टीम गठित करने के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है।

81 किमी लंबी सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन (Sahjanwa Dohrighat New Rail Line) पर बनेंगे 12 स्टेशन

सहजनवां, पिपरौली, खजनी, उनवल, बैदौली बाबू, बासगांव, उरुवा बाजार, बनवार पार, गोला बाजार, भरौली, बड़हलगंज और दोहरीघाट।

बड़हलगंज और दोहरीघाट के बीच सरयू नदी पर 1100 मीटर लंबा पुल बनेगा। पुल के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके अलावा रेल लाइन पर दो उपरिगामी पुल, 15 अंडरपास, महत्वपूर्ण 11 बड़े पुल तथा 47 छोटे पुल का भी निर्माण होगा।

'