Today Breaking News

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में शाम 6 बजे तक 45.97 फीसद मतदान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, आजमगढ़. अखिलेश यादव के इस्‍तीफे के बाद खाली हुई आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे से भारी सुरक्षा के बीच संपन्न हुआ। भाजपा की ओर से दिनेश लाल यादव निरहुआ, समाजवादी पार्टी की ओर से धर्मेंद्र यादव और बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली सहित कुल 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने के साथ ही बूथों पर लोगों का हुजूम उमड़ने लगा। मतदाताओं की भीड़ बूथों की ओर निकली तो सुरक्षा बल भी मुस्‍तैद नजर आए। आजमगढ़ लोकसभा सीट से अब तक अखिलेश यादव के अलावा मुलायम सिंह यादव और रामनरेश यादव तक मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं।

सुबह नौ बजे तक 9.21 फीसद तक मतदान हो चुका था। सुबह 11 बजे तक 19.84 फीसद तक मतदान हो चुका था। वहीं एक बजे तक 29.48 फीसद मतदान हुआ तो दोपहर तीन बजे तक 37.82 फीसद मतदान हो चुका था। जबकि शाम छह बजे तक 45.97 फीसद मतदान हुआ। वहीं शाम छह बजे मतदान खत्‍म होने के बाद पोलिंग कर्मचारी मतदान सामग्री समेटकर उसे जमा करने के लिए बूथ से रवाना हो गए।

भगवा रंग की साड़ी पहन ड्यूटी कर रही बीएलओ पर उठे सवाल : 

शहर के डीएवी कालेज बूथ परिसर में भगवा साड़ी पहनकर बीएलओ(बूथ लेवल अफसर) पर्ची दे रही थीं। एक-दो नहीं बीएलओ की संख्या करीब आधा दर्जन थी। यह देख वहां मौजूद वोटरों में चर्चा शुरू हुई तो अधिकारी अलर्ट हो गए। हालांकि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के सवाल पर बीएलओ सफाई दी कि उनका किसी भी पार्टी से कोई लेना देना नहीं हैं। बीएलओ ने बताया कि यह साड़ी उन्होंने 15 अगस्त व 26 जनवरी के लिए रखी थी, लेकिन गलती से हम लोगों ने यह ड्रेस एक साथ पहन लिया है। हमारी दो साथी ड्रेस को चेंज करने के लिए गईं हैं, जो कुछ ही समय आ जाएंगी। उसके बाद हम लोग भी इस ड्रेस को बदल देंगे। हम अपनी गलती के लिए माफी मांगते हैं। क्योंकि हमारा किसी भी पार्टी से कोई लेना देना नहीं है। एसडीएम सदर जलराजन चौधरी ने कहा कि आज के दिन इस तरह का ड्रेस नहीं पहना गलत हैं। बीएलओ को निर्देश दिया है कि तत्काल कपड़े चेंज कर ड्यूटी करें जिससे चुनाव में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो सके।

सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ तो दोपहर 12 बजे के बाद भीड़ में धूप की वजह से कुछ कमी भी आई। कई बूथों पर कम ही मतदाता नजर आए तो मतदानकर्मी भी मतदाताओं की बाट जोहते नजर आए।

वहीं सुबह जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने सरफुद्दीनपुर पोलिंग बूथ का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा भी लिया। इसके बाद सगड़ी विधानसभा के जूनियर हाई स्कूल जीयनपुर मतदान केंद्र का निरीक्षण करने डीआइजी और कमिश्नर आजमगढ़ भी पहुंचे।

इसके अतिरिक्‍त चुनाव आयोग जिले में हो रहे चुनाव की निगरानी भी कर रहा है। दूसरी ओर चुनाव के पूर्व सपा की ओर से आजमगढ़ में कार्यकर्ताओं को प्रशासन द्वारा परेशान किए जाने का भी आरोप लगाते हुए आयोग को शिकायती पत्र जारी किया है। वहीं सुबह दस बजे गोपालपुर विधानसभा 344, के बूथ संख्या 410 में वीवीपैट खराब होने से मतदान बाधित रहने की जानकारी सामने आने के बाद तुरंत ही उसे ठीक कराया गया। इस बाबत चुनाव आयोग को सपा के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से जानकारी भी साझा की गई है। 

मतदाताओं को दिखाया रेड कार्ड :

थाना इंस्पेक्टर प्रमेंद्र सिंह जहानागंज के अनुसार थाना क्षेत्र में 35 लोगों को लाल कार्ड दिखाया गया है और उनका नाम पता नोट किया गया है। इन्हें सचेत किया गया है कि आप मतदान देने के तुरंत बाद अपने घर चले जाएं। बूथ पर या सड़क पर कहीं भी नजर न आएं अन्यथा उनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। यह ऐसे लोग हैं जो बूथ पर मतदाताओं को चुनाव चिन्ह बताने के साथ शांति व्यवस्था में दखलअंदाजी कर रहे थे। चेतावनी के रूप में उन्हें लाल कार्ड दिखाया गया है।

ईवीएम खराब होने से बाधित हुआ मतदान :

प्राथमिक विद्यालय बासगांव के बूथ संख्य 299 पर ईवीएम में आई तकनीकी गड़बड़ी से आधा घंटे तक मतदान रूका। इस मशीन में 37 वोट पड़े हुए थे। सुबह मतदान अपने निर्धारित समय पर मतदान शुरू हुआ। 9.05 बजे अचानक ईवीएम में खराब हो गई। जिसके कारण मतदान बाधित हो गया। पीठासीन अधिकारी आलोक राय ने इसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी। नई ईवीएम मशीन आने के बाद 9.35 पर मतदान चालू हुआ। ईवीएम खराब होने पर मतदाता काफी मासूय दिखे और आधा घंटे तक वह बैठे रहे।

'