Today Breaking News

भारत से नेपाल जाने वाली पहली टूरिस्ट ट्रेन होगी भारत गौरव, अयोध्या के रास्ते कराएगी जनकपुरी की सैर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. दिल्ली से 21 जून को शुरू हो रही पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में पंजाब का भांगड़ा तो बरसाना की लठमार होली की झलक भी दिखाई देगी। अयोध्या के रास्ते पहली बार नेपाल के जनकपुरी जाने के लिए भारत गौरव ट्रेन का रैक तैयार हो गया है। यह रैक बुधवार सुबह लखनऊ के कैरिज वर्कशाप से दिल्ली रवाना कर दिया गया है। दिल्ली में गुरुवार को ट्रेन के प्रमोशन के लिए एक मेगा रोड शो भी होगा।

भारत गौरव ट्रेन पहली बार श्री रामायण यात्रा पर निकल रही है। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के लिए देखो अपना भारत डीलक्स ट्रेन की बोगियों का उपयोग किया गया है। 17 रात और 18 दिन की लंबी यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए कैरिज वर्कशाप में बोगियों की आंतरिक डिजाइन बदली गई है।

स्नान के लिए बड़े बाथरूम बनाए गए हैं। साथ ही विनायल रैपिंग से बाहरी साजसज्जा की गई है। आपसी भाईचारे को बढ़ाते हुए ईद के त्योहार से लेकर जीव जंतुओं का प्राकृतिक संतुलन, सारनाथ सहित कई धार्मिक स्थल, और योग के विभिन्न आयाम को दर्शाया गया है।

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि यह ट्रेन भारत और नेपाल के दो तीर्थ स्थलों अयोध्या व जनकपुर को जोड़ेगी। रामायण सर्किट पर यह ट्रेन प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्रचलम स्थित स्थलों के दर्शन कराएगी। ट्रेन में सिर्फ एसी थर्ड क्लास की बोगियां होंगी, जबकि यात्रियों को डीलक्स होटलों में ठहरने, तीनों समय के शाकाहारी भोजन और वाहनों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था आइआरसीटीसी करेगा।

इतना होगा शुल्क : इस यात्रा के लिए प्रति यात्री 62370 रुपये का पैकेज होगा। ट्रेन श्री रामायण यात्रा में आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस ट्रेन में एसी थर्ड की 11 बोगियां होंगी। एक साथ 600 पर्यटक सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में बुकि‍ंग कराने वाले पहले 300 यात्रियों को पांच प्रतिशत छूट दी गई थी।

आइआरसीटीसी के गेटवे पर क्रेडिट कार्ड से टिकट बनाने पर तीन से लेकर 24 माह की किस्त में उसकी अदायगी की सुविधा भी है। इस ट्रेन में 18 वर्ष या अधिक उम्र के श्रद्धालुओं को कोविड टीके की दोनों डोज लगाना जरूरी होगा।

'