Today Breaking News

पेट्रोलियम लेकर जा रही मालगाड़ी में लगी आग, लपटें देख रोकी 33 ट्रेनें, 2 घंटे रेल रूट ठप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. बरौनी से पेट्रोलियम पदार्थ की लोडिंग कर आइसीबी भुल (हरियाणा) जा रही मालगाड़ी में प्रयागराज के मांडा स्टेशन के पास अचानक आग लग गई। मालगाड़ी के द्वितीय वैगन में आग की लपटें उठती देखकर स्टेशन मास्टर ने तत्काल ट्रेन रुकवाई। कंट्रोल रूम से आपात सूचना जारी हुई तो जगह जगह 13 यात्री ट्रेनों समेत 33 ट्रेनें रोकी गई। 

फायर ब्रिगेड की टीम के पहुंचने के बाद वैगन की आग को बुझाया जा सका। लगभग दो घंटे तक अप और डाउन दोनों लाइनें प्रभावित रही। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर इंडियन आयल कार्पोरेशन की टीम भी मौके पर जांच करने पहुंची। हालांकि वैगन में आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

13 यात्री ट्रेनों समेत 33 ट्रेनें जगह जगह रोकी गई, जांच के लिए पहुंची आईओसी की टीम

बरौनी से पेट्रोलियम पदार्थ लादकर हरियाणा जा रही मालगाड़ी को मांडा रोड रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेन को पास देने के लिए लूप लाइन में रोका गया था। ट्रेन के गुजरने के बाद शाम 5.10 बजे जैसे मालगाड़ी रवाना हुई खंभा संख्या 771/05 के पास इंजन के दूसरे वैगन में आग लग गई। वाकी टाकी पर दूसरे ट्रेन के गार्ड ने आग की सूचना प्रसारित की तो स्टेशन मास्टर ने ट्रेन रुकवाई । कंट्रोल रूम में सूचना देने के साथ फायर ब्रिगेड की टीम बुलाई गई। आग बुझाने के बाद से लगभग दो घंटे तक इस रूट पर आवागमन पूरी तरह से ठप रहा। सूचना पर सूबेदारगंज से आग लगने के कारणों की जांच करने के लिए आइओसी की टीम मौके पर पहुंची। देर रात तक जांच चलती रही। सात बजे के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। .

दूसरी ट्रेन के गार्ड ने रोका बड़ा हादसा

मालगाड़ी नंबर 3202 पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन की ओर जा रही थी। यह जैसे ही मांड़ा रोड स्टेशन पर पहुंची, ट्रेन में तैनात गार्ड (ट्रेन मैनेजर) ने सामने से गुजर रही मालगाड़ी में वैगन में आग की लपटे देखी तो वाकी टाकी पर सूचना प्रसारित की। स्टेशन मास्टर ने तत्काल मालगाड़ी रुकवाई। यह संयोग ही था और गार्ड की सर्तकता की समय रहते ट्रेन रुक गई और एक बड़ा हादसा होने से टल गया। ट्रेन के वैगनों में पेट्रोलियम पदार्थ था और थोड़ी सी और देरी तबाही मचा सकती थी।

सीपीआरओ का यह है कहना

इंडियन आयल कार्पोरेशन की टीम मौके पर जांच करने के लिए पहुंच गई है। वैगन को चेक किया जा रहा है। आग लगने के कारण का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।- डा. शिवम शर्मा, सीपीआरओ, उत्तर मध्य रेलवे

'