Today Breaking News

गाजीपुर में आज से खुलेंगे परिषदीय विद्यालय, बच्चों की पढ़ाई के लिए नहीं पहुंची किताबें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले भर के परिषदीय स्कूल गुरुवार से खुलेंगे, लेकिन गर्मी को लेकर अभिभावक व शिक्षक सशंकित हैं। इसको लेकर बुधवार को स्कूलों में साफ सफाई कराई गई। करीब महीने भर की छुट्टी के बाद एक बार फिर परिषदीय परिसर बच्चों की हंसी ठिठोली व पढ़ाई -लिखाई और उछल कूद से चहल-पहल बढ़ेगी। जिले में 2267 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में करीब तीन लाख बच्चे हैं। प्राथमिक स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों को प्रतिदिन पहले योगकला सिखाने की तैयारी की गई है। भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों में पेयजल व्यवस्था और शौचालयों को दुरुस्त किया जा रहा है। मिड डे मील को सुचारू सुव्यवस्थित करने की भी व्यवस्था की गई है।

खानपुर में नवाचार के हिसाब से अध्यापकों ने पहली बार गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को होमवर्क दिया था। ग्रीष्मावकाश के बाद बच्चे होमवर्क करके स्कूल लाएंगे। सभी छात्रों को स्कूली बैग जूता मोजा पहनकर आने के लिए निर्देशित किया जा रहा है। अभिभावकों संजय कुमार, दिलीप सिंह, सुदामा, राकेश राजभर आदि का कहना है कि बिना पुस्तकों के बच्चे होमवर्क कैसे करके ले जाएंगे। नए शिक्षण सत्र में बच्चों को नई पुस्तक नहीं मिल सकी। 

कुछ स्कूलों में बच्चों से वार्षिक परीक्षा के बाद परीक्षाफल वितरण के समय उनकी किताबें जमा करा ली गई थी। इन किताबों को नई क्लास में आए बच्चों को बांट दिया गया। इन्हीं किताबों के आधार पर शिक्षण कार्य कराया गया और बच्चों को होमवर्क दिया गया है। उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ के जिला महामंत्री अजय कुमार का कहना है कि तेज गर्मी में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावक चिंतित है। स्कूलों में पेयजल की उचित व्यवस्था की गई है।

बोले, बीएसए

बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव का कहना है कि गर्मी को देखते हुए शासन के आदेश के बाद ही स्कूल खोलने को लेकर निर्णय लिया जाएगा। 

'