Today Breaking News

Ghazipur Weather News: दो दिन बाद गाजीपुर समेत पूरे पूर्वांचल में होगी झमाझम बारिश, जानिए अभी कहाँ है मानसून

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Ghazipur Weather News: उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों का मानसूनी बारिश को लेकर इंतजार समाप्त होने वाला है। बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो चुकी हैं। बंगाल की खाड़ी का मानसून बिहार के मोतियाहारी तक पहुंच भी चुका है। ऐसे में 28-29 जून तक गाजीपुर और आसपास के जिलों में मानसूनी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। 

Ghazipur Weather News

ऐसा नहीं कि उससे पहले बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। मानसूनी बारिश से पहले भी स्थानीय वायुमंडलीय परिस्थितियों के चलते जिले में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

बिहार के मोतिहारी तक पहुंच चुका है बंगाल की खाड़ी का मानसून

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय ने बताया कि पूर्वांचल में मानसून बंगाल की खाड़ी की ओर से आता है और वह बिहार तक पहुंच चुका है। उधर अरब सागर के मानसून के चलते गुजरात के पोरबंदर से लेकर शिवपुर, रीवा और चुर्क तक एक निम्नवायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। इसका बल भी पूर्वांचल की मानसूनी बारिश को मिलेगा। इसके अलावा दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश की ऊपरी हवाओं में एक चक्रवातीय हवा का क्षेत्र भी बना हुआ है।

28 जून से शुरू हो सकती है मानसूनी बारिश

इन सब परिस्थितियों की वजह से बारिश का माहौल तैयार हो गया है। 28 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो सकती है। इससे पहले भी कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश भी हो सकती है। कैलाश पांडेय के अनुसार मौसम विभाग के मानक के अनुसार जब लगातार तीन दिन 2.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड कर ली जाती है तो उसे मानसूनी बारिश करार दिया जाता है। उधर शनिवार को गोरखपुर का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आद्रता 51 से 75 प्रतिशत के बीच रही।

चार साल बाद देर हुआ मानसून

मौसम विज्ञानी ने बताया कि चार साल बाद मानसून आने में इतनी देर हुई है। इससे पहले 2018 में मानसून की दस्तक 27 जून को हुई थी। बीते वर्ष 17 जून का मानसूनी बारिश की शुरुआत हो गई है। बीते तीन वर्ष में मानसून आने में उत्तरोत्तर देर हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश की आदर्श तिथि 15 जून है।

'