Today Breaking News

लड़की ने चेंज कराया अपना जेंडर, डॉक्टर से बोली- सर मुझे लड़का बना दीजिए

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक युवती ने ऑपरेशन करके अपना सेक्स जेंडर चेंज करवाया है. मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल के डॉक्टरों ने यह ऑपरेशन किया है. राधा (बदला हुआ नाम) का सेक्स चेंज का ऑपरेशन 14 जून को हुआ था. फिलहाल वह डॉक्टरों की निगरानी में है. उसे करीब 6 माह तक डॉक्टरों की निगरानी में रहना होगा. डॉ. मोहित जैन ने बताया कि एक से डेढ़ साल के अंदर वह पूरी तरह से ठीक हो जाएगी और फिर शादी कर सकेगी.

मामला प्रयागराज के फाफामऊ का है. बता दें कि करीब 20 साल की राधा ग्रेजुएशन की छात्रा है और एक लड़की से प्रेम करती है. दोनों ने साथ जीने-मरने का वादा किया. राधा ने अपने परिवार के लोगों से बताया कि वह एक लड़की से शादी करना चाहती है, तो माता-पिता चौंक गए. इसे पागलपन बताते हुए समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं मानी. 

अंत में परिवार की इच्छा के खिलाफ जाकर उसने जेंडर चेंज कराने का फैसला किया और स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल पहुंच गई. सरकारी अस्पताल में सेक्स चेंज कराने के लिए उसका करीब 15 से 20 हजार रुपए का खर्च आया है. डॉ. जैन ने बताया, “जब लड़की उनके पास आई तो हाथ जोड़कर कहा, ‘डॉक्टर साहब- प्लीज मुझे लड़का बना दीजिए.’

डॉ. मोहित बताते हैं कि अब उसके चेहरे पर दाढ़ी और मूंछ उगाने के साथ उसकी आवाज भी लड़कों की तरह की जाएगी. इसके लिए उसे हार्मोनल थेरेपी दी जाएगी, ताकि वह पूरी तरह से लड़के की तरह ही दिखे. स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉ. अमृता चौरसिया ने कहा, “इस तरह का ऑपरेशन हमने पहली बार किया है. उसका गर्भाशय निकाल दिया गया है. राधा को लड़का बनाने के लिए जरूरी ऑपरेशन किए गए. वह अब लड़के के रूप में आ चुकी है.”डॉ. अमृता चौरसिया ने बताया कि जेंडर चेंज के प्रोसेस में करीब डेढ़ साल का समय लगता है.

'