Today Breaking News

मिर्जापुर का लखनिया दरी पर्यटकों को मानसून में खींचता है अपनी ओर, पहुंचने का आसान है रास्‍ता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मिर्जापुर/वाराणसी. पूर्वांचल में पर्यटन स्‍थलों की कहीं कोई कमी नहीं है। अगर आप वाराणसी में पर्यटन के लिए आ रहे हैं तो मानसून के सीजन में मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिले में मौजूद वाटर फाल आपके लिए बेहतर मनोरंजन का स्‍थल है। इन दिनों मिर्जापुर के अहरौरा में लखनिया दरी पर्यटकों के लिए खुला है और बारिश की वजह से पानी भी पर्याप्‍त मौजूद है। जल क्रीडा करने की मंशा लेकर आने वालों के लिए यह बेहतरीन सेल्‍फी प्‍वाइंट ही नहीं बल्कि बच्‍चों के अलावा परिवार के लोगों के साथ ही पिकनिक के लिए भी आने वालों को बेहतरीन अनुभव देता है।

इस तरह पहुंचें लखनिया दरी

वाराणसी और शक्तिनगर रोड पर अहरौरा से सात किलोमीटर दक्षिण स्थित अत्यंत मनोरम पर्यटन स्थल लखनिया दरी पर्यटकों को इन दिनों खूब आकर्षित कर रहा है। यहां मिर्जापुर शहर से या वाराणसी से भी पहुंचा जा सकमा है। 35 किलोमीटर के दायरे में होने से दोनों जिलों से पहुंच आसान है। मिर्जापुर में बहुत कम ही इस तरह के स्थान हैं जहां लोगों को मौज मस्ती करने के लिए अपनी तरफ आकर्षित करते हैं लेकिन जनपद का लखनिया दरी जहां डोगिया जलाशय से लेकर चूना दरी तक लगभग दस किलोमीटर दूर से पहाड़ों का पानी ऊंचे नीचे चट्टानों से हिलोरे मारते गिरता है। लोग अपने आप इस फाल का प्राकृतिक नजारा लेने के लिए खिंचे चले आते हैं। चारों तरफ ऊंची-ऊंची पहाड़ियां होने एवं उस पर हरे भरे पेड़ इस नजारे को और ही खूबसूरत बना देते हैं।

भारी बरसात में खतरा

लखनिया दरी में मानसून के दौरान भारी बारिश होने पर जल का प्रवाह अधिक तेज हो जाता है। खतरे की सूरत में यहां पर पुलिस बैरियर लगाकर पर्यटकों को रोक भी देती है। पूर्व में यहां हादसे भी हो चुके हैं। ऐसे में बारिश हल्‍की होने पर ही घूमना और जल का आनंद लेना बेहतर होगा। मौसम के लिहाज से इन दिनों लखनिया दरी घूमने के लिहाज से काफी बेहतर है।

'